जम्मू कश्मीर: 1100 से ज्यादा मजदूरों को लेकर रवाना हुई पहली ट्रेन

प्रवासी मजदूरों को लेकर पहली ट्रेन 1184 प्रवासियों के साथ मंगलवार को माता वैष्णो देवी गुफा मंदिर के आधार शिविर कटरा से मध्यप्रदेश के छतरपुर के लिए रवाना हुई है. यह जानकारी एक अधिकारी ने दी है. जम्मू कश्मीर के नोडल अधिकारी के अनुसार और ट्रेनों का इंतजाम किया जा रहा है. साथ ही जो प्रवासी मजदूर वापस जाना चाहते हैं उन्हें इंतजार करने की सलाह दी जाती है क्योंकि उन्हें उचित समय में अधिसूचित किया जाएगा.

अधिकारी ने कहा, ‘‘मजदूरों को पैदल नहीं चलना चाहिए और अनधिकृत रूप से रवाना नहीं होना चाहिए बल्कि प्रशासन द्वारा उन्हें उनके घर जाने वाली ट्रेन में सवार होने के लिए अधिसूचित करने का इंतजार करना चाहिए.’’ उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि ये विशेष मजदूर एक्सप्रेसल ट्रेन सीधे मध्य प्रदेश के जिला छतरपुर रुकेगी. जिसके बाद सभी वहां से अपने जिलों की ओर बढ़ेगें. बताया जा रहा है कि किसी तरह की कोई समस्या ना आये इस पर ध्यान देने के लिए राज्य प्रशासन के अधिकारी मौके पर मौजूद रहें.

आपको बता दे, कोरोना को देखते हुए सुरक्षा में किसी तरह की कोई लापरवाही नहीं की जा रही है. रेलवे स्टेशन पर सभी मजदूरों की स्क्रीनिंग की गई. साथ ही प्रशासन ने मजदूरों का पूरा ध्यान देते हुए उन्हें पानी की बोतल समेत बिस्किट दीये गए. साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ध्यान सभी ने रखा और एक दूसरे से दूरी बनाये रखी.