अमरनाथ यात्रियों के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी, हर दो किलोमीटर पर मिलेंगी स्वास्थ्य सुविधाएं

एक जुलाई से शुरू हो रही अमरनाथ यात्रा के यात्रियों की सुविधा के लिए श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड ने हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। बोर्ड के अतिरिक्त चीफ एग्जीक्यूटिव आफिसर के कार्यालय में स्थापित होने वाले कंट्रोल रूम में हेल्पलाइन नंबर 14464, 12 से 28 जून को सभी कार्य दिन में सुबह 9.30 से शाम 6 बजे तक सक्रिय रहेगा, जबकि 29 जून से यह चौबीस घंटे काम करेगा। बोर्ड के चेयरमैन व राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने कंट्रोल रूम सहित अन्य व्यवस्थाओं की जानकारी ली।

बोर्ड के सीईओ उमंग नरुला ने राज्यपाल को बताया कि हेल्पलाइन नंबर के अलावा लैंडलाइन नंबर 0194-2313146 और श्राइन बोर्ड की संबंधित वेबसाइट पर यात्रा संबंधी किसी भी जानकारी के लिए संपर्क किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि तीन लाख यात्रियों के लिए ग्रुप एक्सिडेंटल इंश्योरेंस पालिसी में तीन लाख रुपये का कवर दिया जाएगा।

इसके अलावा 33000 सेवाकर्ताओं में पिट्ठू, डांडीवाला, टेंट वाला, लंगर सेवादार और 11500 पौनीवालों को 30000 रुपये कवर दिया जाएगा। पंजीकृत यात्री और पौनीवालों को ही पॉलिसी का लाभ दिया जाएगा। यात्रा रूट पर हर दो किलोमीटर के अंतराल में जरूरी उपकरणों के साथ स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया करवाई जाएंगी।

यात्रा परमिट पर ही यात्रा की इजाजत
श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड के सीईओ उमंग नरुला के अनुसार पंजीकृत यात्रियों को यात्रा तिथि और रूट के मुताबिक ही यात्रा की इजाजत दी जाएगी। यात्रा तिथि से पहले आने वाले यात्रियों को यात्रा की अनुमति नहीं दी जाएगी। बेस कैंप, असेस कंट्रोल गेट दोमेल और चंदनबाड़ी में यात्रा परमिट की सख्ती से जांच की जाएगी। 13 साल से कम, 75 वर्ष से अधिक उम्र वालों और 6 माह की गर्भवती महिला को यात्रा की इजाजत नहीं होगी। राज्यपाल ने अतिरिक्त सीईओ को कहा कि यात्रियों की शिकायत के समाधान को सुनिश्चित बनाया जाए।