जम्मू के अब्दुल समद का आइपीएल में चयन

इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League) युवा क्रिकेटरों के सपनों को पंख लगाने का काम करती आई है. ऐसे ढेरों उदाहरण है जब आईपीएल (IPL) के मंच पर छाप छोड़ने वाले युवा क्रिकेटरों ने अपने सपनों की मंजिल तक पहुंचने के लिए अपना अलग रास्ता बनाया. ऐसे में जबकि इंडियन प्रीमियर लीग के 13वें सीजन के लिए खिलाड़ियों की नीलामी हो चुकी है तो इस नीलामी से जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) के लाल को भी अपनी चमक बिखेरने का मौका मिल गया है. जम्मू-कश्मीर के अब्दुल समद (Abdul Samad) को सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) ने 20 लाख रुपये के बेस प्राइस पर अपने साथ जोड़ लिया है.

सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में किया बेहतरीन प्रदर्शन
अब्दुल समद (Abdul Samad) ने अंडर-19 और सीनियर टीम के लिए अपने प्रदर्शन से लगातार छाप छोड़ी है. समद ने जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) के लिए टी20 क्रिकेट में डेब्यू करते हुए ही नाबाद 76 रनों की आतिशी पारी खेली. इस मैच में उन्होंने जतिन वाधवन के साथ 126 रन की साझेदारी की. नगालैंड के खिलाफ ये मुकाबला जम्मू-कश्मीर ने नौ विकेट से अपने नाम किया. समद ने अपनी नाबाद 76 रनों की पारी में 51 गेंद पर 8 चौके और 3 छक्के भी जड़े. इस मैच में उन्होंने लेग स्पिन करते हुए एक विकेट भी अपने नाम किया. उन्होंने रणजी ट्रॉफी में महाराष्ट्र के खिलाफ पुणे में खेले गए मुकाबले में 10 चौकों और 3 छक्कों की मदद से 78 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली.

कौन हैं अब्दुल समद
जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) के प्रतिभाशाली मध्यक्रम के बल्लेबाज अब्दुल समद (Abdul Samad) फिजिकल एजुकेशन टीचर मोहम्मद फारूख के बेटे हैं. फारूख खुद भी क्लब क्रिकेटर और वॉलीबॉल खिलाड़ी रह चुके हैं. 18 साल के समद का जन्म 28 अक्टूबर 2001 में हुआ था. अब्दुल समद को सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी (Syed Mushtaq Ali Trophy) और विजय हजारे ट्रॉफी में अच्छे प्रदर्शन का पुरस्कार मिला है. अब्दुल समद का कहना है कि वह खुद को मिले मौके को हाथ से नहीं जाने देंगे और जम्मू-कश्मीर को गौरवान्वित करेंगे. जम्मू-कश्मीर टीम के मेंटर इरफान पठान हैं.