जम्मू: कोरोना से जंग के लिए दो दिनों में एक लाख मास्क और 10 हज़ार प्रोटेक्टिव गाउन तैयार करेगा प्रशासन

आम जनता को वैश्विक महामारी बन चुके कोरोना वायरस से बचाने के लिए जम्मू के डोडा जिला प्रशासन ने एक अनोखी पहल की है. डोडा प्रशासन ने ज़िले में ही ट्रिपल लेयर मास्क और प्रोटेक्टिव गाउन बनाना शुरू कर दिया है.

डोडा प्रशासन के मुताबिक ज़िले के डीएम सागर डी डोईफोडे ने यह प्रयास शुरू किया, जिसमें ज़िले में ही एक लाख ट्रिपल लेयर मास्क और 10,000 प्रोटेक्टिव गाउन का उत्पादन किया जायेगा. इन मास्क और गाउन को प्रशासन अपने कुछ अफसरों की देखरेख में ज़िले में ही बनवाएगी और यह अगले दो दिनों में बन कर तैयार हो जायेंगे.

इसके साथ ही प्रशासन ने 500 बेड और 1000 बिस्तर बनाने का काम युद्धस्तर पर शुरू कर दिया है, जो ज़िले में तैयार किये जा रहे अतिरिक्त क्वारंटीन केन्द्रो में इस्तेमाल किये जायेंगे. इसकी देखरेख के लिए प्रशासन ने ज़िले के असिस्टेंट कमिश्नर स्तर के अधिकारी को नियुक्त किया है.

इसके साथ ही डीएम ने ज़िले में मोटर से चलने वाली स्प्रे मशीनों को नगर-पालिकाओं को जल्द उपलब्ध करवाने के निर्देश भी दिए, ताकि ज़िले में सैनिटाइज़ेशन की प्रक्रिया में तेज़ी ले जा सके.

चीन से निकले कोरोना वायरस ने लगभग पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले लिया है. इस वायरस ने भारत में भी तेज़ी से अपने पैर पसारे हैं. अब तक देश में 606 पॉज़िटिव मामलों की पुष्टि हो चुकी है. मरने वालों का आंकड़ा 11 तक पहुंच गया है, जबकि 43 लोग इस गंभीर बामीरा का इलाज करा कर ठीक हो चुके हैं और अपने घर लौट गए हैं.