केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह का दावा, नई व्यवस्था से संतुष्ट है जम्मू कश्मीर की जनता

जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद देश में काफी हो-हल्ला हुआ. पाकिस्तान ने भी मानवाधिकारों के उल्लंघन का राग अलापते हुए संयुक्त राष्ट्र संघ तक यह मुद्दा उठाया. इन सबके बीच प्रधानमंत्री कार्यालय में मंत्री डॉक्टर जितेंद्र सिंह ने कहा है कि जम्मू कश्मीर में हालात वैसे ही सामान्य हैं, जैसे देश के अन्य हिस्सों में.

उन्होंने दावा किया कि प्रदेश में अनुच्छेद 370 हटाकर जो नई व्यवस्था लागू की गई है, उससे आम नागरिक संतुष्ट हैं. केंद्रीय मंत्री डॉक्टर सिंह ने कहा कि लोगों में अब योजनाओं का लाभार्थी बनने की उत्सुकता है. उन्होंने कहा कि जम्मू कश्मीर में कई कानून लागू नहीं थे. अब जम्मू कश्मीर में लागू अनुच्छेद 370 हटाए जाने और केंद्रशासित प्रदेश बनाए जाने के बाद सभी कानून लागू हो गए हैं.

डॉक्टर सिंह ने कुछ ऐसे कानूनों का उदाहरण देते हुए कहा कि प्रिवेंशन ऑफ करप्शन, चाइल्ड मैरिज एक्ट जैसे कानून भी जम्मू कश्मीर में लागू नहीं थे. अब यह कानून जम्मू कश्मीर का पुनर्गठन किए जाने के बाद अस्तित्व में आए दोनों केंद्रशासित प्रदेशों में लागू हो गए हैं. उन्होंने सवालिया लहजे में कहा कि ऐसा कौन सा वर्ग होगा जिससे इस कानून को लेकर आपत्ति हो.

खत्म हुई निवेश की रुकावट

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि निवेश में जो रुकावटें थीं, वह भी अब समाप्त हो गई हैं. उन्होंने कहा कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) ने दो दिन का कार्यक्रम आयोजित किया था, जिसमें विकास और वर्क कल्चर पर चर्चा की गई. यह प्रयोग सफल रहा. अधिकारियों में और वहां के लोगों में अधिक उत्साह नजर आया. डॉक्टर सिंह ने दिसंबर महीने की शुरुआत में कार्यशाला आयोजित किए जाने की जानकारी देते हुए कहा कि कुछ महीनों में कई संस्थान स्थापित किए जाएंगे.