जम्मू-कश्मीर: BSF ने बॉर्डर के साथ बहने वाली नहर की सफाई का काम रिकॉर्ड समय में पूरा किया

जम्मू के सीमावर्ती इलाकों में खेती कर रहे किसानों के हित का ध्यान रखते हुए सीमा सुरक्षा बल ने बॉर्डर के साथ बहने वाली रणबीर नहर की सफाई का काम पूरा कर दिया है. पाकिस्तान से लगातार फायरिंग के खतरे के बीच सीमा पर रह रहे किसानों की जिंदगी को आसान बनाने के लिए बीएसएफ ने नहर की सफाई का काम रिकॉर्ड समय में पूरा किया है.

जम्मू में बीएसएफ द्वारा जारी एक बयान में कहा है कि प्रदेश के सिंचाई और बाढ़ नियंत्रण विभाग ने उनसे संपर्क किया और सीमा के क्षेत्रों में बहने वाली रणबीर नहर को साफ करने में बीएसएफ का सहयोग मांगा था. बीएसएफ ने दावा किया है कि पाकिस्तान की तरफ से फायरिंग के जोखिम के बीच किसानों के हित को ध्यान में रखते हुए सीमा के साथ बहने वाली नहर को साफ करने का काम जोरों से चलाया गया.

फिलहाल बीएसएफ ने नहर की सफाई का एक काम अरनिया और आरएसपुरा सेक्टर में पूरा कर लिया है. इस सफाई के दौरान बीएसएफ अपने जवानों और प्रशासन के अधिकारियों की सुरक्षा का भी पूरा ध्यान रख रही है. गौरतलब है कि जम्मू में रणबीर नहर सिंचाई का एक मुख्य स्त्रोत है. जिसे 1905 में बनाया गया था.

इस नहर की कुल लंबाई करीब 60 किलोमीटर है और यह सीमा के साथ लगे क्षेत्रों में किसानों के लिए लाइफलाइन मानी जाती है. बीएसएफ की मानें तो पिछले 30 सालों में सीमा पर सफाई ना होने के कारण इस नहर में काफी गंदगी जम गई थी. जिससे इस नहर में पानी के बहाव में कमी आई थी. ऐसे में किसानों ने सरकार से गुहार लगाई कि नहर की सफाई की जाए जिसके बाद बीएसएफ ने इस कार्य को हाथ में लिया.