जम्मू-कश्मीर: नगरोटा में एनकाउंटर खत्म, हथियारों का जखीरा बरामद, जैश-ए-मोहम्मद के 3 आतंकी ढेर

जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर नगरोटा इलाके में आतंकियों के साथ चल रही मुठभेड़ खत्म हो गई है। एनकाउंटर के दौरान सुरक्षाबलों को बड़ी कामयाबी मिली है। मुठभेड़ में आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के तीन आतंकियों को मार गिराया गया है। नगरोटा में एक टोल प्लाजा के पास शुक्रवार तड़के आतंकवादियों के एक समूह ने पुलिस पर हमला किया, जिसके बाद वहां मुठभेड़ शुरू हो गई। इस दौरान एक पुलिसकर्मी भी घायल हुआ है। इधर, वैष्णो देवी रूट पर भी सुरक्षा कड़ी कर दी गई है।

जम्मू-कश्मीर के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) दिलबाग सिंह ने एनकाउंटर के बारे में मीडिया को जानकारी देते हुए बताया, ‘जैश-ए-मोहम्मद के तीन आतंकवादी मारे गए हैं। मौके से छह हथियार बरामद हुए हैं। ट्रक ड्राइवर और कंडक्टर को गिरफ्तार किया गया है। दोनों से पूछताछ चल रही है। इलाके में अभी सर्च ऑपरेशन जारी है।’

जंगल में आतंकियों को घेरकर किया खत्म
पुलिस ने बताया कि ये आतंकवादी हाल में घुसपैठ करने वाले समूह का हिस्सा थे। यह समूह कठुआ जिले के हीरानगर में अंतरराष्ट्रीय सीमा से दाखिल हुआ और कश्मीर घाटी जा रहा था। डीजीपी दिलबाग सिंह ने बताया कि श्रीनगर जा रहे तीन-चार आतंकवादियों को पुलिस ने बाना टोल प्लाजा पर रोका था। नगरोटा का बाना टोल प्लाजा जम्मू शहर से 28 किलोमीटर दूर है। डीजीपी सिंह ने बताया कि मुठभेड़ में एक आतंकवादी मारा गया और अन्य पास के जंगल में भाग गए। वहीं एक पुलिसकर्मी घायल हो गया, जिसे अस्पताल में भर्ती कराया गया।

डीजीपी ने कहा कि ऐसा प्रतीत होता है कि ये आतंकवादी हाल में घुसपैठ करने वाले समूह का हिस्सा थे और कश्मीर घाटी जा रहे थे। उन्होंने बताया, ‘संदेह है कि यह समूह कठुआ जिले के हीरानगर में अंतरराष्ट्रीय सीमा से दाखिल हुआ था।’ अधिकारियों ने बताया कि हमले के बाद राजमार्ग को यातायात के लिए बंद कर दिया गया और पूरे जंगल क्षेत्र को घेर लिया, जिससे आतंकवादी अंदर फंस गए और मुठभेड़ शुरू हो गई।

आतंकवादियों ने ग्रेनेड भी दागे
इस दौरान आतंकवादियों ने ग्रेनेड भी दागे। डीजीपी ने बताया कि ये आतंकवादी संभवत: विदेशी हैं। जम्मू जोन के आईजीपी मुकेश सिंह ने पत्रकारों से कहा कि कश्मीर जा रहे ट्रक को सुबह पांच बजे पुलिस और सीआरपीएफ के संयुक्त दल ने टोल पर रोका था। उन्होंने बताया कि इसके बाद ट्रक से गोलीबारी की गई, जिसमें एक पुलिसकर्मी घायल हो गया। आईजीपी ने कहा कि पुलिस और सीआरपीएफ के जवानों ने गोलीबारी का जवाब दिया, जिसमें एक आतंकवादी मारा गया जबकि बाकी वन क्षेत्र में भाग।

उन्होंने बताया कि ट्रक चालक मकबूल को गिरफ्तार कर लिया गया है और उससे पूछताछ जारी है। ट्रक में पॉलीविनाइल ले जाया जा रहा था और आतंकवादियों के छुपने के लिए छोटी सी जगह बना रखी थी। उन्होंने बताया कि आतंकवादियों ने बुलेट प्रूफ जैकेट पहन रखी थी और हथियारों से लैस थे। अधिकारियों को संदेह है कि आतंकवादियो की योजना महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों सहित राजमार्ग के पास सुरक्षा शिविरों पर हमला करने की थी।

उधमपुर में सभी स्कूल और कॉलेज बंद
पुलिस ने नगरोटा के बान इलाके में टोल प्लाजा पर श्रीनगर जा रहे एक ट्रक को तड़के पांच बजे रोका, जिसके बाद गोलीबारी हुई। पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी तलाश अभियान पर नजर रखने के लिए मौके पर मौजूद हैं। उधमपुर जिले में एहतियाती तौर पर सभी स्कूल और कॉलेजों को बंद कर दिया गया है।