जम्मू में आसमान से फिर बरसे अंगारे, आज भी गर्मी से गर्मी से नहीं मिलेगी राहत

जम्मू में चढ़ते पारे से शुक्रवार भी कोई राहत नहीं मिल पाई। जम्मू में आसमान से अंगारे बरस रहे हैं। पिछले कई दिनों से दिन का पारा 41-44 डिग्री के बीच चल रहा है। दिन के समय प्रचंड गर्मी में सड़कें सूनी दिखाई पड़ती हैं। बाजारों से खरीदारों की भीड़ गायब है। तपिश से जनजीवन भी प्रभावित हुआ है। उधर, कश्मीर के पारे में भी उछाल आया है। कई जिलों में दिन का तापमान तीस डिग्री तक पहुंच गया है। हालांकि अभी वहां मौसम सुहावना बना हुआ है। इस बीच न्यूनतम 6.3 डिग्री सेल्सियस पारे के साथ पहलगाम सबसे ठंडा रहा।

 

मौसम विभाग श्रीनगर के अनुसार शनिवार को कश्मीर के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है, लेकिन अधिकांश मौसम साफ रहेगा। 16-18 जून के बीच कुछ इलाकों में बारिश के आसार हैं।

जम्मू में शुक्रवार की शुरुआत साफ मौसम के साथ हुई। सुबह से ही तपिश ने अपना रंग दिखाना शुरू कर दिया गया। गर्म हवा का अहसास हो रहा था। भीषण गर्मी के आगे इलेक्ट्रानिक उपकरण भी जवाब दे रहे हैं। अघोषित बिजली कटौती आग में घी डालने का काम कर रही है। गर्मी से शहरवासियों की सेहत भी ढीली हो रही है। डिसेंट्री, उल्टी, दस्त और बुखार हावी है। खासतौर पर बच्चे अधिक प्रभावित हो रहे हैं।

जम्मू में दिन का अधिकतम तापमान सामान्य से 3.3 डिग्री चढ़कर 42.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। श्री माता वैष्णो देवी के आधार शिविर कटड़ा में भी तापमान में बढ़ोतरी हुई है। दिन का पारा सामान्य से 3.0 डिग्री चढ़कर 38.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यहां देशभर से पहुंच रहे यात्री रात्रि में ही वैष्णो देवी की पैदल यात्रा को तवज्जो दे रहे हैं। ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में दिन का तापमान 28.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।