आयकर की 40 ठिकानों पर छापेमारी, जम्मू-कश्मीर के कई बड़े बिजनेस मैन रहे निशाने पर

आयकर विभाग ने जम्मू और श्रीनगर में कई बड़े बिजनेस मैन के 40 ठिकानों पर गुरूवार को एक साथ छापेमारी की। इस दौरान घर से लेकर इनके शोरूम, दुकान, होटल तथा कार्यालयों में तलाशी ली गई। कई महत्वपूर्ण दस्तावेज, नकदी, बैंक संबंधी रिकार्ड तथा इलेक्ट्रानिक गजेट टीम ने कब्जे में ली है। देर रात तक छापेमारी का सिलसिला जारी रहा। इस दौरान सुरक्षा के भी कड़े प्रबंध किए गए थे।

आयकर विभाग की पंजाब से कई टीमें 30 से अधिक गाड़ियों में वीरवार की सुबह जम्मू पहुंची। यहां उन्होंने जम्मू संभाग की टीम, पुलिस और सुरक्षा बलों को साथ लेकर सुबह आठ बजे से ही छापेमारी शुरू कर दी। इसमें प्रमुख रूप से बानिया ग्रुप, कपाही बिल्डर्स के साथ अन्य बिजनेस मैन के 30 से 32 ठिकानों पर छापेमारी हुई।

आयकर विभाग की टीमों ने राज तिलक रोड, रघुनाथ बाजार, रेजीडेंसी रोड के निकट, गंग्याल और गांधी नगर स्थित बिजनेस मैन के घर, दुकान, शो रूम, होटल, कार्यालय समेत अन्य ठिकानों पर देर रात तक डेरा डाले रखा। ग्रीन बेल्ट गांधी नगर में बानिया ग्रुप के मालिक और रिश्तेदारों के घरों पर आयकर विभाग की टीम सबसे ज्यादा सख्त दिखी। बताया जा रहा है कि इसी ग्रुप के ज्यादातर ठिकानों पर विभाग की नजर रही।

विभाग के सूत्रों ने बताया कि कुछ दिनों से जम्मू के कई बड़े बिजनेस मैन पर आयकर विभाग नजर रख रहा था। जिन बिजनेस मैन के यहां वीरवार को छापेमारी हुई है, उनके कारोबार और इनकम टैक्स रिटर्न मेल नहीं खा रहे थे। इसे देखते हुए छापेमारी की गई है। आयकर विभाग ने सभी व्यापारियों के घर व अन्य जगहों से संपत्ति संबंधी महत्वपूर्ण दस्तावेज, बैंक खातों की जानकारी, कैश समेत अन्य चीजें अपने कब्जे में ली है। आयकर विभाग के अधिकारी छापेमारी पूरी होने तक कुछ भी बोलने से इनकार कर रहे हैं।

श्रीनगर में भी हुई छापेमारी
विभागीय सूत्रों के मुताबिक आयकर विभाग के 50 अधिकारियों ने कई टीमों में बंटकर श्रीनगर में चार से पांच बड़े बिजनेस मैन के ठिकानों पर इसी तरह की छापेमारी की है। विभाग को वहां से भी आय छिपाने और रिटर्न नहीं भरने और काफी कैश मूवमेंट की जानकारी मिल रही थी। इसे देखते हुए जम्मू के साथ श्रीनगर में भी छापेमारी हुई।