JMC: सफाई कर्मियों का बीमा करवाएगा नगर निगम, दुर्घटना बीमा के तहत मिलेगा 10 लाख का जोखिम कवर

 जम्मू नगर निगम सरकार द्वारा शुरू किए गए कल्याणकारी कानूनों के दायरे में लाकर अपने कार्यबल (सफाई कर्मियों) के हितों को सुरक्षित कर रहा है। बीमा योजना के तहत प्रत्येक श्रमिक को कवर करने का इरादा रखते हुए जम्मू नगर निगम यह सुनिश्चित कर रहा है कि संकट और चिकित्सा परिश्रम के समय में श्रमिक और उनके परिवार लाभ से वंचित न हों।

इस संबंध में बुधवार को मेयर चंद्रमोहन गुप्ता और डिप्टी मेयर पूर्णिमा शर्मा ने म्यूनिसिपिल कमिश्नर अवनी लवासा की उपस्थिति में सफाई कर्मचारियों के लिए विभिन्न बीमा योजनाओं के बारे में चर्चा की। उन्होंने कहा कि सफाई कर्मचारियों को तीन हिस्सों में बांटा गया है। इनमें स्थायी, कैजुअल और आउटसोर्सिंग के माध्यम से लगाए गए सफाई कर्मी शामिल हैं।

बैठक में कहा गया कि स्थायी कर्मचारियों को जनरल प्रोविडेंट फंड रूल्स (जनवरी, 2010 से पहले काम करने वाले) और जम्मू-कश्मीर मेडिकल (अटेंडेंस-कम-अलाउंस) रूल्स, 1990 के अनुसार नियमावली और एक वार्षिक दुर्घटना बीमा के तहत कवर किया गया है। इसमें उनका 10 लाख रुपये का जोखिम कवर है। कैजुअल कर्मचारियों को कर्मचारी राज्य बीमा अधिनियम के तहत और भविष्य निधि के तहत लाया गया है। नगर निगम में यह पहली बार है कि सफाई कर्मियों की सभी श्रेणियों को बीमा कवर प्रदान किया जा रहा है।