जम्मू मेट्रो के लिए डीपीआर फाइनल करने को अंतिम सर्वे अगले सप्ताह, राइट्स की टीम करेगी दौरा

जम्मू और श्रीनगर में मेट्रो प्रोजेक्ट के लिए डीपीआर को फाइनल करने पर अंतिम सर्वे चल रहा है। श्रीनगर के बाद अब जम्मू में सर्वे करने राइट्स की टीम जम्मू पहुंचेगी। सर्वे के दौरान जम्मू शहर में मेट्रो स्टेशनों की स्थिति का जायजा लिया जाएगा। स्टेशन की संख्या में बढ़ोतरी या कम करने को लेकर भी टीम राय देगी।

इससे पहले सितंबर 2017 में ड्राफ्ट डीपीआर फाइनल हो चुकी है। इसके बाद राइट्स फाइनल सर्वे कर रही है। सर्वे का काम पूरा होने के बाद जापान की कंपनी से लोन के लिए इरा अप्लाई करेगा। मेट्रो लाइन जम्मू शहर में 36 और श्रीगनर शहर में 54 किलोमीटर लंबी होगी। मेट्रो चलने से यातायात समस्या का निदान होगा। लोग कुछ ही मिनट में लोग गंतव्य तक पहुंच सकेंगे।

दोनों राजधानी में दो-दो कॉरिडोर होंगे
जम्मू में मेट्रो खैरी से प्रदर्शनी मैदान, बनतालाब, हाईकोर्ट, परेड मैदान, बीसी रोड, बस स्टैंड तक दौड़ेंगी। इसके अलावा दूसरा कॉरिडोर जम्मू से बरनाई तक होगा। इसमें बाड़ी ब्राह्मणा, रेलवे स्टेशन, शक्ति नगर, कनाल हेड चौक, त्रिकुटा नगर, गांधी नगर इलाके कवर होंगे। एक कॉरिडोर में 10 और दूसरे में में 25 स्टेशन होंगे। श्रीनगर में कॉरिडोर एक श्रीनगर से एचएमटी जक्शन, पंपोर बस स्टैंड, बटमालू, लाल चौक, बादामी बाग, पंथा चौक जबकि कॉरिडोर दो में उसमनाबाद से एयरपोर्ट, सौरा, जामा मस्जिद, राम बाग स्टेशन होंगे। कॉरिडोर एक में 16 जबकि दो में 19 स्टेशन होंगे।