पेंशनर घर पर ही जमा कर सकेंगे जीवन प्रशस्ति पत्र, बैंकों के लिए जारी किया गया सर्कुलर: जितेंद्र सिंह

केंद्रीय राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ. जितेंद्र सिंह ने घोषणा की है कि पेंशनरों को अब लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने की सुविधा उनके घर पर ही मुहैया कराई जाएगी।

इसके लिए पेंशन और पेंशनर्स वेलफेयर विभाग ने सर्कुलर जारी कर पेंशन वितरित करने वाले बैंकों से कहा हैं कि 24 अक्तूबर, एक नवंबर, 15 नवंबर और 25 नवंबर को प्रत्येक वर्ष में सभी पेंशनरों को एसएमएस और ई-मेल भेजें। इस तरह पेंशनरों को याद दिलाया जाएगा कि 30 नवंबर को वार्षिक लाइफ सर्टिफिकेट जमा करवाना है। 

हालांकि बैंक पेंशनरों को यह भी कह सकते हैं कि जो पेंशनर अपने घर पर ही लाइफ सर्टिफिकेट जमा करवाना चाहते हैं, वह 60 रुपये तक के शुल्क पर इस सेवा का लाभ उठा सकते हैं।

सिंह ने कहा हैं कि वृद्ध पेंशनर संबंधित बैंक शाखाओं में जीवन प्रशस्ति पत्र जमा करवाने आते हैं। उन्हें खासी परेशानी होती है। नए प्रबंध के तहत बैंक शाखा की तरफ से अब पेंशनर को घर पर ही यह सेवा मुहैया करवाई जाएगी। 

80 साल या इससे ज्यादा आयु के पेंशनरों के लिए प्रत्येक वर्ष एक अक्तूबर से संबंधित बैंक शाखाओं में खासतौर पर एक विंडो मुहैया करवाई जाएगी, जहां वह लाइफ सर्टिफिकेट जमा करवा सकेंगे।