J&K: नोवेल कोरोना वायरस (कोविड-19) पर मीडिया बुलेटिन

सरकार ने शनिवार को सूचित किया कि 164 व्यक्तियों ने अपनी 28-दिवसीय निगरानी अवधि पूरी कर ली है और अब तक, केवल दो मामलों का जम्मू-कश्मीर में सकारात्मक परीक्षण किया गया है।
नोवेल कोरोनोवायरस (कोविड-19) पर दैनिक मीडिया बुलेटिन के अनुसार, संदिग्ध मामलों के संपर्क में आने वाले 1878 यात्रियों और व्यक्तियों को निगरानी में रखा गया है जबकि 1567 व्यक्ति घर में संगरोध में हैं।
24 लोग अस्पताल संगरोध में हैं और 123 व्यक्ति घर में ही निगरानी में हैं।
इसके अलावा, बुलेटिन में कहा गया है कि 89 नमूनों को परीक्षण के लिए भेजा गया है, जिनमें से 78 का परीक्षण नकारात्मक के रूप में किया गया है और केवल दो मामलों का सकारात्मक परीक्षण किया गया है, जबकि अभी तक 09 मामलों की रिपोर्ट की 14 मार्च, 2020 तक प्रतीक्षा की जा रही है।
आम तौर पर जनता से अनुरोध किया गया है कि वे स्वास्थ्य अधिकारियों को अपनी विदेश यात्रा के इतिहास के बारे में स्व-घोषणा करके निगरानी तंत्र को मजबूत करने के सरकार के प्रयासों में अपना समर्थन दें। इसके अलावा सभी सामाजिक, धार्मिक और राजनीतिक संगठनों से आग्रह है कि वे बड़ी सभाओं से बचें।
मीडिया बुलेटिन में कहा गया है कि घबराने की कोई आवश्यकता नहीं है और इसमें जनता को सलाह दी जाती है कि वे सामाजिक दूरी बनाए रखें, अनावश्यक यात्रा और सार्वजनिक परिवहन के उपयोग से बचें, व्यक्तिगत स्वच्छता के लिए सावधानी बरतंे, भीड़ भरे स्थानों और बड़े समारोहों से बचें, साबुन से लगातार हाथ धोएं और खांसी तथा छींकने वाले शिष्टाचारों को अपनाएं। अगर किसी को बुखार, खाँसी या साँस लेने में कठिनाई हो, तो जल्द से जल्द चिकित्सा देखभाल लें।
लोगों से आग्रह किया गया है कि वे दैनिक मीडिया बुलेटिन के माध्यम से इस संबंध में सरकार द्वारा जारी सूचना पर ही भरोसा करें।
आम लोगों को कोविड-19 के प्रकोप की पृष्ठभूमि में समय-समय पर केंद्र षासित प्रदेष जम्मू-कश्मीर सरकार के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी की गई सलाह का पालन करने की सलाह दी गई है।