COVID19: जम्मू कश्मीर में दाखिल होने वाले सभी हाईवे बंद करने के आदेश, लोगों को एकसाथ मिलेगा 2 महीने का राशन

जम्मू कश्मीर में प्रशासन ने कोरना से लड़ने के लिए नए कदम उठाये हैं जिससे लॉकडाउन के बढ़ने की संभावना बढ़ गई है. प्रदेश प्रशासन ने आदेश जारी कर जम्मू कश्मीर में दाखिल होने वाले सभी नेशनल हाईवे को तुरंत प्रभाव से बंद करने के आदेश दिए हैं. साथ साथ सभी ग्राहकों के लिए दो महीने का राशन एक साथ जारी करने के भी आदेश जारी किए हैं.

जारी आदेशों के अनुसार पंजाब, हिमाचल प्रदेश और लद्दाख से जुड़ने वाले हाईवे पर हर तरह के वाहनों के चलने पर प्रतिबंध लगाया गया है. लेकिन खाने पीने की सामग्री, ज़रूरी सामान लाने- ले जाने वाले वाहन और सुरक्षा बलों को इस प्रतिबंध से बाहर रखा गया है.

वही आम लोगों को घर से बाहर ना आना पड़े इसलिए सरकारी पब्लिक डिस्ट्रीब्यूशन सिस्टम के ज़रिये दिए जाने वाले राशन पर भी अहम फैसला आया है. सरकार ने अप्रैल और मई महीने का राशन एक साथ जारी करने के साथ, आंगनबाड़ी सेंटर से एक महीने का राशन बच्चों और गर्भवती महिलाओं को एक साथ जारी करने को भी कहा है.

सड़कों पर वाहनों की संख्या कम की जा सके इसलिए अन्तर-जिल्ला बस सेवा का भी इन्तज़ाम किया गया है. जिसमें लोगो को सुनिश्चित समय और तरीके से एक जगह से दूसरी जगह ले जाया जा सके. इसके तहत केवल प्रदेश की रोड ट्रांसपोर्ट विभाग की बसों को चलने कि अनुमति होगी.

इन आदेशों से साफ़ है कि आने वाले दिनों में जम्मू कश्मीर में भी टोटल लॉकडाउन कि स्थिति बनने जा रही है. क्योंकि प्रशासन कि लाख कोशिशों के बावजूद भी कई ईलाकों में बड़ी संख्या में लोग सड़कों पर आ रहे हैं इससे कोरोना संक्रमण के फैलने की सम्भावना बढ़ रही है.