Coronavirus : बेवजह इलाकों में घूम रहे लोगों के हाथों पर जम्मू पुलिस लगा रही स्टाम्प

कोरोना वायरस को हराने के लिए देश में लॉकडाउन घोषित है, जिसमें खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों को घरों में बैठने की अपील की है. लेकिन, जम्मू में कुछ ऐसे लोग भी है जो इस अपील को नजर अंदाज कर रहे हैं. ऐसे लोगों से निपटने के लिए अब जम्मू पुलिस इन लोगों की बाजू पर स्टाम्प लगा रही है.

जम्मू के आरएसपुरा में पुलिस ने लॉकडाउन का उल्लंघन करने वालों को सजा देने का अनोखा तरीका निकला है. इसके तहत पुलिस ने इलाके में कई नाके लगाए हैं. जहां इलाके में गुम रहे हर शख्स से पूछताछ की जा रही है और जिस शख्स के पास घर से निकलने की कोई वजह नहीं होती ऐसे लोगो की बाजू पर पुलिस एक स्टाम्प यानी मुहर लगाती है. जिसमें लिखा होता है “कोरोना लॉकडाउन वाईलेटर” यानी कोरोना से निपटने के लिए जारी लॉकडाउन का उल्लंघन करने वाला.

पुलिस ने हर नाके पर तैनात अपने अधिकारियो को ऐसी स्टाम्प दी है, जिससे लगा कर लॉकडाउन का उल्लंघन करने वालों को सजा दी जा रही है. इसके साथ ही आरएसपुरा में पुलिस ने वी केयर नाम का अभियान चलाया है, जिसमें पुलिस ने विशेष हेल्पडेस्क तैयार किये हैं. जिसमें हेल्पलाइन नंबर के ज़रिए आम जनता दवाई, फल और सब्ज़ी जैसी ज़रूरी सामान पुलिस से मंगवा सकते हैं.

मदद मांग रहे शख्स की लोकेशन का पता पुलिस उसकी फ़ोन लोकेशन के ज़रिए लगा रही है और फिर सामान लेकर घर तक पहुंचा रही है. पुलिस का दावा है कि उनके इस कदम से इन दो इलाकों में लोगो की सड़को पर आवाजाही कम हो गई है, जिससे कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने में मदद मिल रही है.