जम्मूःकश्मीरः लखनपुर से कटरा तक के रेलवे ट्रैक की रक्षा कर रहे जवानों के लिए बनाई जाएंगी प्री-फैब्रिकेटेड हट्स

जम्मू कश्मीर के एंट्री प्वाइंट लखनपुर से कटरा तक के करीब 150 किलोमीटर लंबे रेलवे ट्रैक की सुरक्षा के लिए तैनात रेलवे पुलिस के जवानों को बेहतर सुविधा देने के मकसद से जल्द ही इस ट्रैक पर प्री-फैब्रिकेटेड हट्स बनाई जाएंगीं. पहले चरण में ऐसी 60 से अधिक हट्स बनने की योजना को मंज़ूरी दे दी गई है. जम्मू के कठुआ से कटरा तक के अतिसंवेदनशील रेलवे ट्रैक पर सुरक्षा के लिए तैनात रेलवे पुलिस के कर्मचारियों और जवानों के लिए यह राहत भरी खबर है.

रेलवे पुलिस के अधिकारियों की मानें तो अब तक इस ट्रैक पर ड्यूटी दे रहे जवान  पुराने फटे हुए टेंट्स में रहते थे और मूलभूत सुविधाओं के अभाव के चलते इन टेंट्स में रह कर यह जवान अपनी ड्यूटी ढंग से नहीं नहीं कर पा रहे थे.

इसी के चलते केंद्रीय गृह मंत्रालय को रेलवे पुलिस की तरफ से एक अनुरोध पत्र लिखा गया जिसमें इस ट्रैक पर रह रहे जवानों को मूलभूत सुविधांए देने के हवाले से इन हट्स की मांग की गई. इसी अनुरोध पत्र के जवाब में गृह मंत्रालय ने इन हट्स को बनाने के लिए पैसे की स्वीकृति देते हुए हट्स के निर्माण को स्वीकृति दे दी.

पहले चरण में दो, तीन और चार कमरों वाले ऐसे हट्स को बनाने की स्वीकृति दी गई है. सूत्रों के मुताबिक, पहले चरण में ट्रैक पर 2 से 3 किलोमीटर पर 64 हट्स बनाए जाएंगे. गौरतलब है कि कठुआ से लखनपुर के ट्रैक पर 750 के करीब रेलवे पुलिस के जवान और 532 स्पेशल पुलिस अफसर तैनात हैं.