जम्मू-कश्मीर में हुई शराब की रिकॉर्ड बिक्री, लॉकडाउन के बाद बढ़ाई गई थी कीमत

लॉकडाउन के बाद जम्मू-कश्मीर में शराब की बढ़ाई गई कीमतों के बावजूद जम्मू में शराब की दुकानें खुलने के पहले छह दिनों में रिकॉर्ड बिक्री हुई है. आबकारी विभाग की माने तो लॉकडाउन के पहले से जम्मू में शराब की पांच गुना अधिक बिक्री हुई है.

लॉकडाउन के बाद जम्मू में पिछले छह दिनों में शराब की 50 करोड़ रुपये से अधिक की शराब बिक चुकी है. गौरतलब है कि जम्मू में शराब की दुकानें खोलने से पहले प्रदेश के आबकारी विभाग ने जम्मू-कश्मीर में शराब की कीमतों में करीब 50 प्रतिशत की बढ़ोतरी की थी. लॉकडाउन के बाद जम्मू में खोली गयी शराब की दुकानों की बिक्री के आंकड़े सामने आने के बाद लॉकडाउन से पहले की औसत बिक्री में पांच गुना अधिक रिकॉर्ड की गई है.

गौरतलब है कि लॉकडाउन में रियायतों के बाद आबकारी विभाग ने पहले चरण में जम्मू संभाग में 40 शराब की दुकानें खोली थी जबकि दूसरे चरण में 73 शराब की दुकानों को खोलने की अनुमति दी गई थी. जबकि, मंगलवार को पांच दुकानें खोल दी गईं.

पहले चरण में सिर्फ 40 दुकानें खुलने के बावजूद जम्मू में शराब की दस करोड़ की बिक्री हुई. जम्मू संभाग में आबकारी विभाग के कुल 12 रेंज है और इस समय रोजाना की औसत से हर रेंज में शराब की बिक्री करीब 8 करोड़ रुपए है.