जम्मू में दूसरे दिन भी पारा 40 डिग्री, तपिश से नहीं मिली राहत, आज धूल भरी आंधी के आसार

जम्मू में तपिश से वीरवार दूसरे दिन भी कोई राहत नहीं मिल पाई। शरीर को झुलसा देने वाली भीषण गर्मी के बीच पारा 40 डिग्री के करीब रहा। तपिश के साथ गर्म हवाओं से जनजीवन प्रभावित है। शहर और आसपास के इलाकों में दिन के समय सड़कें सूनी पड़ी हुई हैं। राज्य के सभी हिस्सों में दिन का तापमान सामान्य से 3-5 डिग्री ऊपर चल रहा है। इस बीच न्यूनतम तापमान 2.8 डिग्री सेल्सियस रहा।

जम्मू में वीरवार की सुबह की शुरुआत साफ मौसम के साथ हुई। दिन चढ़ने के साथ तपिश भी बढ़ती चली गई। दोपहर को चिलचिलाती धूप में बाहर निकलना मुश्किल हो रहा था। पारे में बढ़ोतरी से स्कूली विद्यार्थियों को अधिक परेशानी झेलनी पड़ रही है। स्कूल से हांफते हुए बच्चे घरों तक पहुंच रहे हैं। कई स्कूल प्रशासनों की ओर से शुक्रवार से गर्मी की छुट्टियां कर दी गई हैं। गर्मी से बाजार पर असर पड़ा है। लोग जरूरी कार्यों के लिए शाम को ही बाहर निकल रहे हैं। गर्मी से बचाव के लिए सभी उपाय किए जा रहे हैं।

इसमें छातों का सहारा लेने के साथ मुंह और शरीर के अन्य हिस्सों को ढंककर बाहर निकला जा रहा है। जम्मू में दिन का अधिकतम तापमान सामान्य से 3.1 डिग्री चढ़कर 39.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। श्री माता वैष्णो देवी के आधार शिविर कटड़ा में भी दिन का पारा सामान्य से 3.4 डिग्री चढ़कर 36.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। देशभर में वैष्णो देवी के दर्शनों के लिए पहुंच रहे अधिकांश यात्री रात्रि में ही पैदल यात्रा को तवज्जो दे रहे हैं। ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में दिन का पारा सामान्य से 3.5 डिग्री चढ़कर 27.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

आज धूल भरी आंधी के आसार
मौसम विभाग श्रीनगर ने शुक्रवार को जम्मू और कश्मीर के कुछ हिस्सों में धूल भरी आंधी चलने की चेतावनी जारी की है। इस दौरान कई हिस्सों में बादलों के गरजने के साथ बारिश होने के आसार हैं। आगामी दिनों में 13-14 मई को भी मौसम का मिजाज बिगड़ सकता है। इसमें कश्मीर अधिक प्रभावित होगा।