अमरनाथ यात्रा 2019: बैंक शाखाओं में अब तक दो हजार लोगों ने कराए रजिस्ट्रेशन

आगामी 1 जुलाई से शुरु होने जा रही अमरनाथ यात्रा के लिए अमरनाथ श्राइन बोर्ड ने ग्रुप रजिस्ट्रेशन की फीस प्रति व्यक्ति 150 रुपए से बढ़ाकर 200 रुपए कर दी गई है। एक ग्रुप में 5 से लेकर 50 व्यक्तियों तक का रजिस्ट्रेशन किया जाता है। इसकी अंतिम तिथि 31 मई है। यहां भोपाल शहर में जम्मू एंड कश्मीर व पंजाब नेशनल बैंक की टीटी नगर स्थित शाखाओं में अब तक यात्रा पर जाने के लिए दो हजार लोगों के रजिस्ट्रेशन हो चुके हैं।

अमरनाथ यात्रा के लिए गत एक अप्रैल से अब तक भोपाल की दो बैंक शाखाओं के माध्यम से रजिस्ट्रेशन किए जाने का सिलसिला जारी है। श्राइन बोर्ड के कार्यकारी अधिकारी उमंग नरुला के अनुसार अब ग्रुप रजिस्ट्रेशन भी किए जा रहे हैं। इसकी फीस बढ़ाकर दो सौ रुपए प्रति व्यक्ति की गई है। इधर, ओम शिव शक्ति सेवा मंडल के सचिव रिंकू भटेजा का कहना है कि साधारण रजिस्ट्रेशन फीस भी इस वर्ष प्रति व्यक्ति 50 रुपए से बढ़ाकर सौ रुपए की जा चुकी है।

ऐसे कराएं ग्रुप रजिस्ट्रेशन

सचिव भटेजा ने बताया कि अमरनाथ यात्रा के लिए अधिकृत बैंकों में जिन यात्रियों को उनके अनुसार यात्रा तारीख प्राप्त न हुई हो वह लोग अब ग्रुप रजिस्ट्रेशन कराकर यात्रा पर जा सकते हैं। इसके लिए आवेदक को एप्लीकेशन फॉर्म को भरकर अमरनाथ श्राइन बोर्ड द्वारा अधिकृत डॉक्टरों द्वारा प्रदान किया हुआ कम्पल्सरी हेल्थ सर्टिफिकेट, चार पास पोर्ट साइज फोटो , निवास प्रमाण पत्र की फ़ोटो कॉपी लगाकर चीफ एग्जीक्युटिव आफिसर अमरनाथ श्राइन बोर्ड श्री नगर’ के पते पर भेजना होगा। यात्री रजिस्ट्रेशन शुल्क प्रति व्यक्ति डीडी के माध्यम से आवेदन के साथ भेजना होगा। ग्रुप में रजिस्ट्रेशन हेतु यात्रियों में से एक को ग्रुप लीडर बनाना होगा।

27 जून को जाएगा पहला जत्था

सचिव ने बताया कि मंडल की हाल ही में बैठक हुई। इसमें तय किया गया कि भोपाल से यात्रा के चलते पांच जत्थे जाएंगे। पहला जत्था 27 जून को रवाना होगा। इसमें दो सौ लोग रहेंगे। बैठक में राजकुमार शर्मा, गुड्डू अग्रवाल, प्रदीप सोनी, योगेश श्रीवास्तव ,गजेंद्र ठाकुर, मनोज पांडे ,कृष्णा बघेल ,बृजेश पाठक ,जेपी शर्मा, राज नारायण पटेल आदि मौजूद थे ।हरिओम शिव शक्ति सेवा मंडल के शरद जैन भोले की अगुवाई में तीन जत्थे जाएंगे।