जम्मू में तैराकी सीखने को 32 लाख में बनेगा स्विमिंग पूल

तैराकी सीखने के शौकीनों के लिए एक खुशखबरी है। मौलाना आजाद स्टेडियम में जल्द ही स्विमिंग पूल बनाने का काम शुरू होने वाला है। साथ ही मौजूदा सीजनल स्विमिंग पूल को ऑल वेदर पूल बनाने का काम भी जल्द शुरू हो जाएगा। इससे तैराकों की ऑल वेदर सीजनल पूल खोले जाने की चिर-प्रतीक्षित मांग भी जल्द पूरी हो जाएगी।

जम्मू-कश्मीर स्टेट स्पोर्ट्स काउंसिल के इंजीनियरिंग विंग द्वारा सीजनल पूल को ऑल वेदर और लर्नर पूल बनाने के कार्य को अंजाम देना शुरू कर दिया गया है। इसके लिए इंजीनियरिंग विंग द्वारा ड्राइंग भी तैयार कर ली गई है। चूंकि मौजूदा सीजनल पूल पूरे वर्ष भर में केवल छह महीने ही तैराकों के लिए खुलता है और यह हर वर्ष स्पोर्ट्स काउंसिल को 15 से 20 लाख रुपये का राजस्व कमाकर देता है। ऐसे में स्पोर्ट्स काउंसिल सोने की खान बने स्विमिंग पूल से राजस्व को दोगुना करना चाहता है। इसी वजह से सीजनल पूल को ऑल वेदर पूल में परिवर्तित करने के लिए जल्द ही स्पोर्ट्स काउंसिल के इंजीनियरिंग विंग से टेंडर मांगे जाएंगे।

मौजूदा स्विमिंग पूल को पूरी तरह से इंडोर बनाने के लिए ट्यूबर स्टील ट्रस्स से ढककर फिर इसके ऊपर पोलिकारबोनेट शीट लगाई जाएगी ताकि पूल में रोशनी की भी पर्याप्त व्यवस्था रहे। इसके अलावा इंडोर पूल के प्रवेश के लिए अलग से एंट्री प्वाइंट के अलावा मौजूदा फाउंटेन को दुरुस्त कर तैराकों के लिए तमाम अन्य सुविधाएं भी उपलब्ध करवाई जाएंगी।

मौजूदा पूल में पांच फीट से कम लंबाई वाले नहीं कर पाते अभ्यास

मौलाना आजाद स्टेडियम के मौजूदा स्विमिंग पूल को गत पांच वर्ष पहले जीर्णोद्धार कर इसे तैराकों के लिए खोल दिया गया था लेकिन पूल की गहराई बढ़ाने के कारण इसमें साढ़े पांच फीट से कम की लंबाई वाले तैराकी सीखने की चाहत रखने वाले तैराक अभ्यास करने से वंचित रह गए। स्विमिंग एसोसिएशन और अभिभावकों ने स्पोर्ट्स काउंसिल के तत्कालीन सचिव वाहिद उर रहमान पारा से भेंट कर लर्नर स्विमिंग पूल बनाने की मांग की थी। इसका प्रस्ताव तैयार कर लिया गया है।

आचार संहिता के बाद होंगे टेंडर

जम्मू-कश्मीर स्टेट स्पोर्ट्स काउंसिल के सचिव डॉ. नसीम जावेद चौधरी ने बताया कि राज्य में चुनाव आचार संहिता खत्म होते ही इस प्रोजेक्ट के लिए टेंडर आमंत्रित किए जाएंगे। एमए स्टेडियम के मौजूदा सीजनल स्विमिंग पूल के साथ लगती खाली पड़ी जमीन पर करीब 31.76 लाख रुपये की राशि से लर्नर स्विमिंग पूल का निर्माण किया जाएगा। इससे अब अगले सीजन से तैराक सालभर स्विमिंग पूल में तैराकी कर सकेंगे।