जम्मू में तपिश ने फिर जोर पकड़ा, पारा 40 डिग्री के हुआ पार, गर्मी ने छुड़ाया पसीना

जम्मू में तपिश ने फिर जोर पकड़ा है। पारा लगातार चालीस डिग्री के आसपास चल रहा है। दिन के समय बाजारों से रौनक गायब है। इसके विपरीत कश्मीर में मौसम सुहाना बना हुआ है। निरंतर अंतराल के बाद हो रही बारिश से अधिकांश जिलों में ठंडक कायम है।

इस बीच बीती रात के न्यूनतम 6.8 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ पहलगाम सबसे ठंडा रहा। श्रीनगर में शुक्रवार को कश्मीर के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हुई, लेकिन जम्मू और लद्दाख में मौसम साफ रहा।

जम्मू में शुक्रवार की शुरुआत साफ मौसम के साथ हुई। दिन चढ़ने के साथ गर्मी ने अपना रंग दिखाया। दोपहर को चिलचिलाती धूप में बाहर निकलना मुश्किल हो रहा था। लू के थपेड़ों से हर कोई बेहाल है। तपिश के कारण दिन के समय बाजारों से खरीदारों की भीड़ गायब है। भीषण गर्मी के चलते अभी भी कई बाजार बंद चल रहे हैं।

आगामी दिनों में भी गर्मी से कोई राहत मिलती नजर नहीं आ रही है। तपिश से राहत पाने के लिए लोग कनाल नहर सहित अन्य जलस्थलों पर पहुंच रहे हैं। भीषण गर्मी से इंसानों के साथ जीव जंतु भी बेहाल हैं। जम्मू में दिन का अधिकतम तापमान सामान्य से 2.5 डिग्री ऊपर चढ़कर 40.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

श्री माता वैष्णो देवी के आधार शिविर कटड़ा में दिन का पारा सामान्य से 3.9 डिग्री चढ़कर 38.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में दिन का तापमान सामान्य से 1.9 डिग्री गिरकर 28.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।