J&K: बडगाम मुठभेड़ में ढेर हुआ आतंकी, सुरक्षाबलों के काफिले पर IED हमले की रच रहा था साजिश

जम्‍मू और कश्‍मीर में सक्रिय आतंकी पुलवामा की तरफ एक बार फिर सुरक्षाबलों के काफिलों को आइईडी ब्‍लास्‍ट में उड़ाना चाहते थे. इस बात का खुलासा जम्‍मू और कश्‍मीर पुलिस के वरिष्‍ठ अधिकारी ने किया है. ये आतंकी अपने मंसूबों में कामयाब होते इससे पहले सीआरपीएफ, राष्‍ट्रीय रायफल्‍स और जम्‍मू और कश्‍मीर पुलिस के स्‍पेशल ऑपरेशन स्‍क्‍वायड ने बडगम मुठभेड़ में एक आतंकी को ढेर का आतंकियों की इस साजिश को नाकाम कर दिया है.

जम्‍मू और कश्‍मीर पुलिस के एक वरिष्‍ठ अधिकारी के अनुसार, सुरक्षाबलों के काफिले पर आईइडी हमला करने की साजिश रचने वाले इन आतंकियों की मूवमेंट कई दिनों से इलाके में थी. बीते दिनो, सुरक्षाबलों को इंटेलीजेंस इनपुट मिला था कि ये दहशतगर्द सेना या किसी अन्‍य सुरक्षाबलों के काफिले पर आईएडी हमले की आतंकी वारदात को अंजाम दे सकते हैं. उन्‍होंने बताया कि ये आतंकी श्रीनगर के बिपास रास्‍ते से महज तीन किमी की दूरी पर मौजूद थे.

उन्‍होंने बताया कि इन आतंकियों को पता था कि बिपास के ही इलाके का ऐसा रास्‍ता है, जिससे 24 घंटे सुरक्षाबबलों के काफिले गुजरते हैं. आतंकी अपनी साजिश को अंजाम देने के लिए बडगाम से बागों के रास्‍ते बिपास रास्‍ते तक पहुंच सकते थे. जहां पर इन्‍हें आतंकी साजिश को अंजाम देना था. उन्‍होंने बताया कि इंटेलीजेंस इनपुट मिलते ही सुरक्षाबलों ने इन आतंकियों की तलाश इलाके में शुरू कर दी थी.

जम्‍मू और कश्‍मीर पुलिस के वरिष्‍ठ अधिकारी ने बताया कि शुक्रवार तड़के सुरक्षाबलों को सूचना मिली कि ये आतंकी बडगाम इलाके स्थित एक मकाम में मौजूद है. जिसके बाद, सीआरपीएफ, राष्‍ट्रीय रायफल्‍स और जम्‍मू-कश्‍मीर पुलिस के स्‍पेशल ऑपरेशन स्‍क्‍वायड को मौके के लिए रवाना किया गया. सुरक्षाबल इलाके में तलाशी अभियान चला रही रहे थे, तभी इन आतंकियों ने पहले ग्रेनेड से हमला किया, फिर अंधाधुंध गोलियां चलाते हुए मकान से बाहर निकल आए.

उन्‍होंने बताया कि ये आतंकी फरार होने के मकसद से गोलियां चलाते हुए पास के बाग में घुस गए. जहां हुई मुठभेड़ में सुरक्षाबलों ने एक आतंकी को मार गिराया. पुलिस अधिकारी ने आशंका जाहिर की है कि मुठभेड़ के बीच मौके से एक से दो आतंकी फरार होने में सफल हो गए हैं. उन्‍होंने कहा कि अंधेरे के चलते यह साफ नहीं हो सकता था कि मकान में कुछ कितने आतंकी मौजूद थे. उन्‍होंने बताया कि आतंकी जिस रास्‍ते की तरफ फरार हुए हैं वह रास्‍ता पुलवामा की तरफ जाता है.

पुलिस अधिकारी के अनुसार, फरार हुए आतंकियों की तलाश में इलाके के सुरक्षाबलों ने घेरेबंदी कर जांच शुरू कर दी है. इस ऑपरेशन को फिलहात अंजात तक पहुंचने से पहले खत्‍म कर दिया गया है. उन्‍होंने बताया कि मुठभेड़ स्‍थल से सुरक्षाबलों ने बड़ी मात्रा में विस्फोटक और हथियार और गोला-बारूद सहित आपत्तिजनक सामग्री बरामद की गई है. वहीं इस मुठभेड़ के खत्‍म होने के बाद स्‍थानीय युवको और सुरक्षाबलों के बीच झपड़ होने की भी खबरें हैं.