जम्मू कश्मीरः बर्फबारी ने बढ़ाई मुश्किल, कारगिल में तापमान -6.2

जम्मू कश्मीर में मंगलवार को कारगिल सबसे ठंडा इलाका रहा. यहां तापमान शून्य से 6.2 नीचे दर्ज किया गया. पहाड़ी इलाकों में हुई ताज़ा बर्फबारी के कारण कई राजमार्गों पर यातायात बधित रहा. लद्दाख क्षेत्र में लेह शहर भी बेहद ठंडा रहा. वही कश्मीर घाटी के अन्य इलाकों में भी ठण्ड ने अपनी पकड़ मज़बूत कर दी है. गुलमर्ग में न्यूनतम तापमान शून्य से 4 डिग्री नीचे देखा गया, जबकि श्रीनगर शहर में तापमान 3.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. कारगिल शहर राज्य का सबसे ठंडा शहर रहा यहां न्यूनतम तापमान माइनस 6.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

पर्यटन स्थल पहलगाम की बात करें तो यहां तापमान 1.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जम्मू में न्यूनतम तापमान 12.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. कटरा में 11.6, बटोटे 5.1, बनिहाल 3.7 और भद्रवा 3.6 न्यूनतम तापमान दर्ज हुए.

मौसम विभाग ने कम से कम अगले दो दिनों तक राज्य के लिए खराब मौसम की भविष्यवाणी की है. मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा, “अगले 24 घंटों में पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी और मैदानी इलाकों में हल्की बारिश की संभावना है. ऐसा मौसम बुधवार तक बना रहेगा.”

घाटी में नवंबर के पहले सप्ताह में पहली बार बर्फबारी देखी गई थी. जम्मू से श्रीनगर के बीच राष्ट्रीय राजमार्ग कई दिनों तक बंद कर दिया गया था. ख़राब मौसम के कारण, पिछले तीन दिनों से अधिकारियों ने घाटी को पुंछ जिले से जोड़ने वाली मुगल रोड को बंद रखा है. सोमवार को ज़ोजिला के आसपास के क्षेत्रों में ताजा बर्फबारी के कारण कारगिल की सड़क भी बंद कर दिया गया है.