कश्मीर राजमार्ग भारी हिमपात होने के बाद बंद

जम्मू कश्मीर के श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग पर शुक्रवार से भारी हिमपात और सड़कों पर फिसलन के कारण यायायात बंद कर दिया गया जिससे कश्मीर घाटी का देश में शेष हिस्सों से शनिवार को संपर्क टूट गया।
दूसरी तरफ राष्ट्रीय राजमार्ग लद्दाख क्षेत्र को कश्मीर घाटी और मुगल रोड से जोड़ने वाला एकमात्र राष्ट्रीय राजमार्ग, दक्षिण कश्मीर के शोपियां को जम्मू क्षेत्र में राजौरी और पुंछ से जोड़ने वाला मार्ग पिछले एक महीने से बंद है। ये सड़कें अप्रैल में फिर से वाहनों की आवाजाही के लिए खुलेंगी।
यातायात पुलिस अधिकारी ने यूनीवार्ता को बताया कि श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग कश्मीर घाटी और देश के शेष हिस्सों को जोड़ने वाला एक मात्रा मार्ग है जो कई स्थानाें पर भारी हिमपात के कारण बंद कर दिया गया है। इसके साथ ही जवाहर सुरंग, बेनीहाल, शैतानी नाला और काजींगुड की ओर जाने वाली सड़कों को भी बंद कर दिया गया है।
उन्होंने कहा कि हिमपात और सड़कों में फिसलन अधिक होने के कारण राजमार्ग को शुक्रवार से बंद कर दिया गया है। शनिवार को जारी हिमपात के कारण राजमार्ग की देखरेख के लिए जिम्मेदार सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) द्वारा मार्गों से बर्फ को हटाने के अभियान में व्यवधान पड़ रहा है।
सूत्रों के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान और अधिक हिमपात होने की संभावना जतायी गयी है। विभिन्न स्थानों पर तैनात ट्रैफिक पुलिस और बीआरओ के अधिकारियों से मंजूरी मिलने के बाद ही यातायात को फिर से शुरू किया जाएगा।
इसबीच अधिकारिक सूत्रों ने बताया जम्मू से आने वाले बहुत से ट्रक जवाहर सुरंग से नहीं निकल पाये और वह काजीगुंड और अनंतनाग में ही खड़े हैं।