कश्मीर में 1.6 लाख छात्र बैठेंगे बोर्ड परीक्षाओं में

कश्मीर में सुधरते हालात को देखते हुए राज्य प्रशासन ने 10वीं, 11वीं और 12वीं की वार्षिक बोर्ड परीक्षा की तैयारियों को अंतिम रूप देना शुरू कर दिया है। 12वीं की बोर्ड परीक्षा 30 अक्टूबर और 10वीं की परीक्षा 29 अक्टूबर से शुरू होगी। कश्मीर में बोर्ड द्वारा आयोजित वार्षिक परीक्षा में बैठने वाले 1.6 लाख छात्रों के लिए 1502 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।

मंडलायुक्त कश्मीर बसीर अहमद खान ने मंगलवार को बोर्ड परीक्षा के लिए किए जा रहे प्रबंधों का जायजा लिया। बैठक में बताया गया कि दसवीं की परीक्षा 413 केंद्रों में होगी। इसमें 65 हजार छात्र बैठेंगे। 12वीं में 48 हजार छात्रों के लिए 633 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। अगले माह 10 नवंबर को 11वीं की बोर्ड परीक्षा शुरू होगी और इसमें 47 हजार छात्रों के लिए 456 केंद्र बनाए गए हैं।
उन्होंने परीक्षा केंद्रों में सर्दी से बचने के लिए उपाय, पेयजल और बिजली सुविधा उपलब्ध कराने, परिवहन की सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। प्रत्येक परीक्षा केंद्र के आसपास धारा 144 लागू की जाएगी। मंडलायुक्त ने प्रत्येक जिला उपायुक्त को जिला स्तर पर एक परीक्षा नियंत्रण कक्ष बनाने का निर्देश दिया। इस कक्ष में राज्य स्कूल शिक्षा बोर्ड के जिलाधिकारी, शिक्षा विभाग के जिलाधिकारी, एसआरटीसी व पुलिस के अधिकारियों के अलावा राजस्व विभाग के अधिकारी सदस्य होंगे। नकल रोकने के लिए जांच दस्ते भी बनेंगे। उन्होंने परीक्षाओं के सफल आयोजन के लिए अधिकारियों को कार्ययोजना बनाने को कहा है।