कोविड-19 के प्रसार का मुकाबला करने के लिए सरकार ने मिशन मोड पर मजबूत प्रणाली तैयार की है: सलाहकार आधार खान

कोविड-19 संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए उपराज्यपाल के सलाहकार बसीर अहमद खान, जो कि कोरोनोवायरस नियंत्रण प्रयासों (सीसीई) के समग्र प्रभारी भी हैं, ने आज लॉकडाउन और अन्य तैयारियों के कार्यान्वयन की समीक्षा करने के लिए श्रीनगर से जम्मू 300 किलोमीटर लंबे राष्ट्रीय राजमार्ग पर विभिन्न क्षेत्रों का व्यापक दौरा किया।
लोअर मुंडा में सलाहकार ने डीडीसी अनंतनाग को निर्देश दिया कि कोरोनोवायरस प्रसार की श्रृंखला को तोड़ने के लिए जिले भर में लॉकडाउन को सख्ती से लागू किया जाए इसके अलावा व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरणों के पर्याप्त स्टॉक सहित चिकित्सा बिरादरी को उचित सुविधाएं प्रदान की जानी चाहिए।
उन्होंने संबंधितों को निर्देश दिया कि वे आगे बढ़ने से पहले मुंडा और जिग मोर के ट्रक ड्राइवरों और सहायकों की फुल प्रूफ स्क्रीनिंग सुनिश्चित करें।
अब तक अनंतनाग जिले में केवल एक ही ब्व्टप्क्-19 पॉजिटिव मरीज था। सलाहकार ने डीडीसी अनंतनाग को निर्देश दिया कि वे रोगी के सभी संपर्कों को ट्रैक करें और आवश्यक जांच के बाद उन्हें संगरोध में ले जाएं।
सलाहकार ने कहा कि अधिकारियों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि जो लोग संगरोध में हैं वे 14 दिनों की पूर्ण संगरोध अवधि पूरी कर लें। उन्हें सभी चिकित्सा औपचारिकताओं के बाद ही आगे भेजा जाना चाहिए।
बाद में सलाहकार ने राष्ट्रीय राजमार्ग पर विभिन्न स्थानों पर रूके बिंदुओंा और संबंधित जिला प्रशासन द्वारा आम जनता के लिए लगाए गए इंतजामों का निरीक्षण किया, जिसमें आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति, धूमन, कचरा डंप को साफ करना, आवश्यक वस्तु ट्रकों का सुगम आवागमन, सड़क की स्थिति और अन्य शामिल हैं। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे स्थानीय आबादी को सभी आवश्यक सहायता प्रदान करने के साथ-साथ अपने अधिकार क्षेत्र में अपने कर्मचारियों के साथ-साथ वर्तमान स्थिति पर सतर्क रहें।
इस अवसर पर सलाहकार ने कहा कि सरकार ने एक प्रभावी और मजबूत प्रणाली को मिशन मोड पर रखा है। उन्होंने सभी हितधारकों से आग्रह किया कि वे स्वेच्छा से लोगों और समाज की सुरक्षा के लिए सरकार के साथ सहयोग करें।