जम्मू कश्मीर: गांदेरबल के पांच गोंव रेड जोन घोषित किए गए, पिछले 72 घंटो में सामने आये कोरोना के 9 मामले

कोरोना के बढ़ते खतरे को देखते हुए उत्तरी कश्मीर में प्रशासन नए नए कदम उठा रहा है. बांदिपोर के साथ लगे सीमावर्ती पांच गांव को प्रशासन ने आम लोगों के लिए रेड जोन घोषित करके बंद कर दिया है. गांव के रहने वालो को गांव से बाहर आने और किसी बाहरी व्यक्ती के यहां घुसने पर पूरी तरह प्रतिबंध लगा दिया गया है. गांव के 13 लोगों को क्वॉरन्टीन करके – कैंप में शिफ्ट किया गया है और बाकी पर नज़र रखी जा रही है.

गांदेरबल के डिस्ट्रिक्ट कमिश्नर शफ़क़त इकबाल के अनुसार गंदेरबल जिले के वास्कुरा, खरबाग, बैटविना और अहन को बंद करके रेड और बफर जोन में बदल दिया गया है. ऐसा करने के पीछे प्रशासन ने दो कारण दिए हैं – पहला यह पांचो गांव बांदिपोर जिले के हाजिन से सटे हैं जहां पिछले 72 घंटो में कोरोना के 9 मामले सामने आये हैं. और दूसरा कोरोना के पॉजिटिव मामलो में कुछ लोगों के रिश्तेदार यहां रहते हैं और पिछले दिनों इनका आना जान भी हुआ है.

हालांकि अभी इन गांव में किसी भी व्यक्ती में संक्रमण के लक्षण नहीं है लेकिन प्रशासन कोई भी खतरा उठाने को तयार नहीं इसलिए पांचो गांव को पूरी तरह से लॉकडाउन कर दिया गया है. इसके साथ ही लोगों को जारी किये आदेश की अनदेखी करने पर कड़ी कानूनी करवाई की चेतवानी भी दी गई है.

लोगो को ज़रूरी चीजों कि कमी ना हो इसलिए खाने पीने की चीज़े पहुंचाने का व्यापक प्रबंध भी किये गए हैं. स्वास्थ विभाग की एक टीम को लगातार इन गाांव में लोगों की जांच करने के आदेश भी दिए गए है.

पिछले 36 घंटो में जम्मू कश्मीर में कोरोना वायरस के 27 नए मामले सामने आये हैं और सब के सब संक्रमित लोगों के संपर्क के कारन इसका शिकार हुए हैं. नए मामले जम्मू, उधमपुर, श्रीनगर, शोपियन और पुलवामा से सामने आये हैं. इसके साथ ही संक्रिमित लोगों की संख्या 45 हो गई है जब कि 5 हज़ार से ज्यादा लोग अभी भी क्वॉरन्टीन में है.