भारत-श्रीलंका मैच के दौरान कश्‍मीर पर विवादित नारा लेकर आसमान से गुजरा प्‍लेन

क्रिकेट वर्ल्‍डकप 2019 में भारत और श्रीलंका का मैच एक विवाद का गवाह बना. ये विवाद क्रिकेट खिलाड़ियों के कारण नहीं बल्‍‍कि किसी और कारण से हुआ. इस पर एक बार फिर से आईसीसी ने गंभीर आपत्‍त‍ि जताई है. टॉस जीतकर इस मैच में श्रीलंका ने पहले बल्‍लेबाजी चुनी. जब मैच का तीसरा ओवर चल रहा था. उस समय स्‍टेडियम के आसमान में एक प्‍लेन दिखाई दिया. इस पर लिखा था जस्‍ट‍िस फॉर कश्‍मीर. इसके बाद जब मैच का 17वां ओवर चल रहा था उस समय आसमान में एक और प्‍लेन दिखाई दिया. इस पर कश्‍मीर को लेकर एक और विवादित नारा लिखा था.

इस प्‍लेन पर जो बैनर था, उसमें लिखा था इंडिया स्‍टॉप जेनोसाइड एंड फ्री कश्‍मीर. जाहिर है ये हरकत कश्‍मीर से जुड़े उन अलगाववादी तत्‍वों की है जो लगातार दुनिया के मंचों पर भारत को बदनाम करने की कोशिशों में लगे हुए हैं. कहीं न कहीं पाकिस्‍तानी ताकतें लगातार इस तरह की हरकतों को अंजाम देती रही हैं.

ये पहला मौका नहीं है जब किसी विवाद ने मैच को प्रभावित किया हो. इससे पहले भी जब पाकिस्‍तान और अफगानिस्‍तान के बीच मैच में दर्शकों के बीच हाथापाई की नौबत आ गई थी. उस समय भी आईसीसी ने इस पर गंभीर चिंता जताते हुए कहा था कि वह आगे के मैचों में इस तरह की किसी भी घटना को रोकने का पूरा प्रयास करेगी. उस मैच में बलूचिस्‍तान समर्थक बैनर लेकर पहुंचे थे. जिसे आईसीसी के कहने पर कवर करा दिया गया था.

आईसीसी के किसी भी टूर्नामेंट में इस तरह के कोई भी संदेश लिखे बैनर ले जाने की अनुमति नहीं होती है. आईसीसी का कहना है कि वह स्‍थानीय पुलिस के माध्‍यम से इस तरह के किसी भी घटना को रोकने का प्रयास कर रही है.