बॉलीवुड की मशहूर गायिका विभा सराफ पहुंचीं घाटी, बोलीं- कश्मीरी मौसिकी को दिला रही हैं पहचान

कश्मीर घाटी से ताल्लुक रखने वाली बॉलीवुड में कश्मीरी मौसिकी का झंडा गाड़ने वाली गायिका विभा सराफ अपनी जड़ों से रूबरू होने के लिए कश्मीर पहुंची। कहा जितना सुकून यहां आने पर मिलता है उतना और कहीं नहीं। विभा ने बाहर बैठे लोगों से भी कश्मीर आने की अपील की।

मशहूर बॉलीवुड फिल्म राजी में दिलबरो गाने से धूम मचाने वाली विभा सराफ आजकल कश्मीर में हैं, और अपनी जड़ों से रूबरू हो रही हैं। वह कश्मीर में अच्छे मौसम का आनंद लेते हुए न केवल छुट्टियां बिता रही हैं, बल्कि कश्मीर की उस पहचान को भी फिर से जोड़ने के प्रयास में हैं, जो कहीं न कहीं खो गई है। विभा का कहना है कि वह अपने आपको खुशकिस्मत समझती हैं कि उन्हें अपनी संस्कृति को पेश करने का अवसर मिला।

उन्होंने बताया कि कश्मीरी भाषा और संस्कृति शुरू से ही उन्होंने अपने घर में बुजुर्गों से सीसी, लेकिन यह कैसे उभरकर सामने बाहर निकली, इसका कोई प्लान नहीं किया गया था। विभा ने कहा कि जब राजी के लिए गाने की तैयारी की जा रही थी तो आखिर में आकर ऐसे पारंपरिक गाने ‘खान मौज कूर’ को चुना गया, जिसे यहां के कई बड़ नामचीन गायकों ने गया था।

उन्होंने बताया कि वह काफी खुशनसीब हैं कि कश्मीर की परंपरा, संस्कृति को गाने के जरिये केवल भारत नहीं बल्कि दुनिया के नक्शे पर पहुंचा पा रही हूं। विभा ने कहा कि यह वादी बहुत खूबसूरत है, यहां सबके लिए प्यार भरा पड़ा है। अच्छा होगा कि कही सुनी बातों पर ध्यान न देते हुए यहां आएं। विभा ने यह भी कहा कि जो सुकून यहां मिलता है वो और कही नहीं मिलता। विभा ने यह भी कहा कि इंडस्ट्री के लोगों को यहां आना चाहिए ताकि यहां का एक अच्छा संदेश बाहर जा सके।