कश्मीर में आज से एसएमएस हासिल कर सकेंगे मोबाइल यूजर्स

जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने मंगलवार को सेवा प्रदाताओं को घाटी में एसएमएस सेवा शुरू करने की अनुमति दे दी ताकि लोग और खासकर व्यापारी वर्ग विभिन्न बैंकों से संदेश हासिल कर सके। अधिकारियों ने बताया कि घाटी में मोबाइल उपभोक्ता अब मशीन से जनरेट संदेश हासिल कर सकेंगे।
घाटी में 14 अक्टूबर को पोस्टपेड मोबाइल फोन कनेक्शन बहाल किए जाने के कुछ ही घंटे बाद ‘एहतियाती तौर पर’ एसएमएस सेवाएं बंद कर दी गई थीं। केंद्र द्वारा संविधान के अनुच्छेद 370 के प्रावधान निरस्त किए जाने और राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित करने के बाद 5 अगस्त को मोबाइल कनेक्शन निलंबित कर दिए गए थे।
आपको बता दें कि करीब चार महीने पहले जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटा दिया गया। राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों में बांट दिया गया। धीरे-धीरे राज्य पर लगे अलग-अलग प्रतिबंध खत्म किए जाने लगे हैं और उम्मीद जताई जा रही है कि हालात सामान्य हो रहे हैं। घाटी में पोस्टपेड मोबाइल सेवा और लैंडलाइन सेवा चलने लगी है। हालांकि, प्रीपेड मोबाइल और इंटरनेट कब शुरू होगा, इस बारे में कोई जानकारी नहीं है। इंटरनेट के न होने से स्थानीय व्यापार, शिक्षा और मीडिया पर खासा असर पड़ रहा है।