पाकिस्तान द्वारा सीजफायर उल्लंघन के बाद भारत-पाक क्रॉस LoC व्यापार निलंबित

जम्मू कश्मीर के उरी के कमलकोटे सेक्टर में बुधवार को पाकिस्तानी सैनिकों द्वारा ताजा युद्धविराम के उल्लंघन के बाद भारत-पाक क्रॉस एलओसी व्यापार को उत्तर कश्मीर में गुरुवार को उरी और मुजफ्फराबाद के बीच निलंबित कर दिया गया है. उरी के कमलकोटे सेक्टर में कल पाकिस्तानी सैनिकों द्वारा युद्धविराम उल्लंघन के दौरान दो सेना के जवान घायल हुए थे. आज उरी-मुजफ्फराफद व्यापार रस्ते के बीच हर हफ्ते चलने वाला व्यापार निलंबित कर दिया गया है, कामान पोस्ट के दरवाज़े दोनों तरफ से नहीं खोले गए. हज़ारों माल बारे ट्रकों को उरी के ट्रेड सेंटर में ही रोक दिया गया.

कमलकोट जहां पाकिस्तान के तरफ से युद्धविराम हो रहा है, वह कामान पोस्ट के करीब है जिसके कारण हो रही गोलाबारी के असर इस रस्ते से गुजरने वाले वाहनों पर भी हो सकता है. एसडीएम उरी के मुताबिक “चूंकि शेलिंग का क्षेत्र कामान पोस्ट के नजदीक है, इसलिए हमने आज क्रॉस एलओसी व्यापार को निलंबित करने का फैसला किया है.”

बीती रात पाकिस्तानी सैनिकों ने उत्तरी कश्मीर के बारामुल्ला के उरी सेक्टर में भारतीय सेना के फॉरवर्ड पोस्ट्स पर गोलीबारी करके युद्धविराम के उल्लंघन किया था जिसके दौरान दो सेना के जवानों घायल हुए थे. ऐसा माना जा रहा है कि पाकिस्तानी सैनिकों ने भारतीय सेना के जवानों को टारगेट करने के लिए स्नाइपर राइफल का इस्तेमाल किया था जिसमें यह जवान घायल हो गए थे.

भारतीय सेना ने भी पाकिस्तान की इस करवाई का मुंहतोड़ जवाब दिया है. जानकारी के मुताबिक सीमा पार गोलाबारी रात बर जारी रही. उरी के इलावा युद्धविराम के खबरे उत्तरी कश्मीर के कुपवाड़ा के माछिल सेक्टर से भी मिली है. जानकारी के मुताबिक पाकिस्तान ने माछिल सेक्टर में भारतीय सेना के रिंगपाईन, तंतरे और खान बस्ती पोस्ट्स को निशाना बनाया.