पाक जम्मू-कश्मीर के युवकों को ऐसे दे रहा है फर्जी डिग्री-डिप्लोमा का ऑफर

जम्मू-कश्मीर के युवकों के हाथ में हथियार और पत्थर थमाने वाला पाकिस्तान अब नई चाल पर उतर आया है. पाक ने अब जम्मू-कश्मीर के युवकों के हाथ में फर्जी डिग्री और डिप्लोमा देने की नई चाल चलनी शुरु की है. पाक जम्मू-कश्मीर के युवकों को व्हाट्सअप और फेसबुक के माध्यम से डिग्री और डिप्लोमा में पढ़ाई का ऑफर दे रहा है. इस संबंध में यूजीसी ने जम्मू-कश्मीर में रहने वाले युवकों के लिए एक एडवाजरी जारी की है.

यूजीसी के अनुसार पाक पाकिस्तान अधिकृत जम्मू कश्मीर (पीओजेके) में चल रहे विश्वविद्यालय और शिक्षा बोर्ड में पढ़ाई का ऑफर दे रहा है. इतना ही नहीं गिलगिट बालटिस्तान के कॉलेजों में भी पाक पढ़ाई का ऑफर दे रहा है. वहीं यूजीसी ने एडवाइजरी जारी करते हुए कहा है कि युवक पीओजेके के कॉलेज और यूनिवर्सिटी में दाखिला न लें. क्योंकि यह विश्वविद्यालय अनुदान आयोग, अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद व मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया से मान्यता प्राप्त नहीं हैं.

यूजीसी ने ये भी बताया है कि छात्र व अभिभावक अनजाने में ऐसे शिक्षण संस्थानों में दाखिला ले रहे हैं. पाकिस्तान अधिकृत जम्मू कश्मीर के विश्वविद्यालय व उच्च शिक्षण संस्थान भारत सरकार द्वारा स्थापित नहीं किए गए हैं और न ही भारतीय शिक्षा बोर्ड या संस्थाओं से मान्यता प्राप्त हैं. गिलगिट बालटिस्तान जैसे संस्थानों की डिग्री-डिप्लोमा भी भारत में मान्यता प्राप्त नहीं है. उनकी डिग्री, डिप्लोमा आदि को मान्यता नहीं मिलेगी. क्योंकि भारत में ऐसे संस्थान गैरकानूनी हैं.