कश्मीर में पंचायत चुनाव के दूसरे चरण का मतदान

जम्मू-कश्मीर में नौ चरणों में हो रहे पंचायत चुनावों के दूसरे चरण में मंगलवार को अभूतपूर्व सुरक्षा इंतजामों के बीच 2179 मतदान केंद्रों पर शांतिपूर्ण तरीके से मतदान शुरु हुआ। इस चुनाव में 3,29,818 मतदाता सरपंचों तथा 2,07,796 मतदाता पंचों के भाग्य का फैसला करेंगे।
राज्य में सुबह आठ बजे से जब मतदान शुरु हुआ तो उस समय मतदान केंद्रों पर चुनिंदा लोग ही दिखाई दिये थे। अधिकारियों ने हालांकि उम्मीद व्यक्त की कि दिन चढ़ने के साथ-साथ मतदाताओं की संख्या में भी वृद्धि होगी। मतदान अपराह्न दो बजे तक जारी रहेगा।
आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि लोकतांत्रिक अधिकारों का इस्तेमाल करने वाले मतदाताओं को सुरक्षा प्रदान करने के लिए मतदान केंद्रो तथा संवदेनशील इलाकों में बड़ी संख्या में केंद्रीय अर्धसैनिक बल और राज्य पुलिस के जवानों को तैनात किया गया है।
इसबीच पंचायत चुनाव के विरोध में अलगाववादियों के संगठन ने पंचायत चुनाव से प्रभावित इलाकों में आज हड़ताल का आह्वान किया है। इसके कारण भी चुनाव में काफी कम मतदान होने की आशंका जताई जा रही है।
राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी शालीन काब्रा ने बताया कि दूसरे चरण के चुनाव में 90 सरपंचों और 1069 पंचों निर्विरोध निर्वाचित हो चुका हैं।
उन्होंने बताया कि आज के मतदान के लिए कश्मीर मंडल में 490 और जम्मू मंडल में 111 केंद्रों समेत 601 मतदान केंद्रों को अति संवेदनशील घोषित किया गया है।