इनके हाथ में रहेगी अमरनाथ यात्रा की सुरक्षा, परिंदा भी पर न मार सके ऐसा रचा गया है ‘चक्रव्यूह’

श्री अमरनाथ यात्रा की सुरक्षा के लिए राज्य पुलिस ने भी अपने अफसरों की तैनाती कर दी है। खासकर यात्रा के दोनों रूट पर बने कैंपों के लिए एसएसपी और एसपी स्तर के अफसरों को तैनात किया गया है, जो बतौर कैंप कमांडर काम करेंगे। पवित्र गुप्त गुफा से लेकर दोनों रूट पर कई जगहों पर कैंप बने हुए हैं। हालांकि यह अधिकारी अधिकतर आर्म्ड पुलिस बटालियनों से हैं। सोमवार से यह अधिकारी मोर्चा संभाल लेंगे।

जानकारी के अनुसार पहलगाम रूट के लिए एक ज्वाइंट कंट्रोल रूम भी बनाया गया है। जिसका संचालन रिजर्व पुलिस की 17 बटालियन करेगी। इसके कमांडर बेनम तोश होंगे। इसी तरह से बालटाल रूट का कमांडर आर्म्ड की नौवीं बटालियन के कमांडिंग ऑफिसर मोहम्मद जैद के पास है।

पहलगाम मार्ग के लिए यात्रा अधिकारी राज्य पुलिस की पांचवीं बटालियन के कमांडिंग ऑफिसर तेजराम कटोच को नियुक्त किया गया है। बालटाल मार्ग के यात्रा अधिकारी राज्य पुलिस की आईआरपी की पांचवी बटालियन के कमांडिंग ऑफिसर संजीव कुमार होंगे।

पहलगाम मार्ग से सहायक यात्रा अधिकारी 11वीं बटालियन के डिप्टी कमांडिंग ऑफिसर तनवीर जिलानी, शेषनाग में स्थापित होने वाले यात्री शिविरों की सुरक्षा का जिम्मा सहायक पुलिस यात्रा अधिकारी दूसरी बटालियन के कमांडिंग ऑफिसर राजकुमार, पंचतरणी बेस कैंप के लिए 11वीं बटालियन के डिप्टी कमांडिंग ऑफिसर राकेश कुमार, बालटाल रूट से सहायक पुलिस यात्रा अधिकारी आर्म्ड विंग कश्मीर शाखा के आईजीपी कार्यालय में तैनात सेक्शन ऑफिसर जावेद अहमद डार, बालटाल मार्ग से आने वाले मणिगाम बेस कैंप का इंचार्ज चौथी बटालियन के कमांडिंग ऑफिसर इकबाल को बनाया गया है।