श्रीनगर: मार्च में पर्यटकों के लिए खुलेगा एशिया का सबसे बड़ा ट्यूलिप गार्डन, जानें इस बार क्या है खास?

श्रीनगर: इस सीज़न में ​एशिया के सब बड़े ​ट्यूलिप ​बाग (Tulip Garden) की खुबसूरती बढ़ने जा रही है . उम्मीद जताई जा रही है कि इस बार 13 लाख ट्यूलिप खिलेंगे. अगर तापमान ठंडा रहा तो यह बाग 40 दिनों तक गुलज़ार रहेगा बाग.

पर्यटकों के लिए यह बाग मार्च के पहले सप्ताह में ​खुलेगा. बाग को देखने के लिए देश विदेश से बड़ी संख्या में पर्यटक (Tourists) आने की उम्मीद है. बागवानी ​विभाग ने जापान की तर्ज पर “चेरी गार्डन थीम” भी तैयार की है. बाग को​ और ​आकर्षित बनाने के लिए गार्डन में एक ​पानी की नहर भी बनाई गई है. ​

ट्यूलिप गार्डन के ​इन्चार्ज, शेख अल्ताफ ने कहा कि इस साल, बगीचे में इस बार हमने 12 लाख ​ट्यूलिप ​बल्बों​​ के बजाए 13 लाख ट्यूलिप बल्ब देखने को लगाए हैं. उन्होंने कहा, ‘अगर मौसम ठंडा और ​तापमान ​20​ से 25 डिग्री के बीच रहता है, तो हमारे पास पूरे 13 लाख बल्ब होंगे.​ हमें उम्मीद हैं कि ​ऐसे तापमान में बाग 40 दिनों तक खुला रहेगा.’

अधिकारी ने कहा कि पिछले साल, देशी-विदेशी सहित कुल 2.58 लाख ​लोगों ने बगीचे ​की सैर की थी. इस साल उम्मीद है कि पिछले साल के मुकाबले 3 लाख ज्यादा लोग बाग देखने आएंगे.

गौरतलब है कि अनुछेद 370 को खत्म करने की घोषणा की और ​जम्मू कश्मीर को दो केंद्र शासित प्रदेशों (यूटी) ​में बदलने के बाद कश्मीर में जो हालात बने हैं उन्होंने सबसे ज्यादा यहां के पर्यटन को प्रभावित किया है.