हिमाचल से लेह तक रेल लाइन प्रोजेक्ट तैयार, लद्दाख पहुंचने नहीं करना होगा गर्मी का इंतजार: रक्षा मंत्री

जम्मू कश्मीर के लेह पहुंची रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को कहा कि हिमाचल प्रदेश से जम्मू-कश्मीर के लेह तक रेलवे लाइन का प्रोजेक्ट तैयार है। यह ऑल सीजन रूट होगा। उन्होंने कहा कि अब चांद की धरती लद्दाख में आने के लिए गर्मी के मौसम का इंतजार नहीं करना होगा। रक्षा मंत्री ने कहा कि सौर ऊर्जा के क्षेत्र में यहां अपार संभावनाएं हैं। इसी वजह से यहां सबसे बड़ा सोलर पार्क का काम शुरू किया गया है। इसके बनने से जम्मू-कश्मीर पावर सरप्लस राज्य बन जाएगा और लद्दाख पर धनवर्षा होगी।

लद्दाख को संवेदनशील क्षेत्र बताते हुए रक्षामंत्री सीतारमण ने कहा कि इसके लिए रक्षा मंत्रालय हर संभव काम कर रहा है। नार्दन बार्डर तक ऑल वेदर रोड जल्द तैयार किया जाएगा। लद्दाख स्काउट्स में महिलाओं की भर्ती बढ़ेगी। सेना के पोर्टर में भी महिलाओं की भूमिका बढ़ेगी। खेती की जो जमीन सेना के पास है, उसका भी समाधान होगा।

बता दें कि निर्मला सीतारमण लेह के पोलो मैदान में लद्दाख के भाजपा उम्मीदवार जाम्यांग सिरिंग नामग्याल के पक्ष में चुनावी सभा को संबोधित कर रही थीं। रक्षामंत्री ने डायस से अलग हटकर लोगों से सीधा संवाद भी किया। उन्होंने भारत माता की जय से अपने संबोधन की शुरूआत की।

सीतारमण ने रक्षा मंत्री रहते लद्दाख और अन्य सीमावर्ती क्षेत्रों के लिए किए गए काम गिनाकर लोगों से जुड़ने का प्रयास भी किया। उन्होंने कहा कि प्रगति के मामले में अब देश का कोई भी क्षेत्र पिछड़ेगा नहीं। अब उत्तर पूर्व के हर राज्य में रेलवे का विस्तार हो रहा है और एयरपोर्ट तैयार किए जा रहे हैं। इसी तरह लद्दाख हवाई पट्टी के विस्तार का कार्य शुरू हुआ है।