Good News: लद्दाख में 10 दिनों से नहीं सामने आया एक भी कोरोना पॉजिटिव केस

कोरोना से जारी जंग में इस समय लद्दाख से अच्छी खबर आ रही है. यहां तेजी से कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने में प्रशासन अभी तक कामयाब रहा है. पिछले 10 दिनों में लद्दाख में कोई भी पॉजिटिव केस सामने नहीं आया है. वहीं लद्दाख में सामने आये 13 मामलों में से चार कोरोना निगेटिव हो चुके हैं जबकि बाकी का उपचार चल रहा है.

लद्दाख के कमिश्नर सेक्रेटरी रिगजिन सैंफल के अनुसार प्रदेश में बड़ी सक्रियता से कोरोना के खिलाफ जंग लड़ी जा रही है. इसलिए पिछले दस दिनों में एक भी नया मामला सामने नहीं आया है. लद्दाख में ही सब से पहले लॉकडाउन और कम्युनिटी आइसोलेशन का इस्तेमाल हुआ और आज इस के अच्छे नतीजे भी दिख रहे हैं.

लद्दाख में लेह और कारगिल में अभी भी 10 गांव लॉकडाउन में हैं जहां लोगों को बाहर जाने की अनुमति नहीं है. इस पर सख्ती से पालन भी हो रहा है. इस के साथ-साथ हवाई सेवाओं को बंद करने से भी कोरोना की लड़ाई में मदद मिली है. साथ ही कोरोना संक्रमण से लड़ने के लिए कोविड-19 लैबोरेटरी भी शुरू हो गई है.

लद्दाख के सांसद जामयांग के अनुसार लद्दाख में टेस्टिंग की सुविधा ना होने के कारण कोरोना सैंपल पुणे भेजे जा रहे थे जिस से रिजल्ट आने में देरी हो जाती थी. लेकिन अब यह सभी टेस्ट लद्दाख में ही हो सकेंगे.

जिस के लिए जरूरी सामान जैसे रियल टाइम पीसीआर मशीन और ऐसे सॉफ्टवेर से लेस कंप्यूटर जो कोरोना के टेस्ट का आंकलन तेजी से कर सकते हैं वह दिए गए हैं. साथ ही लद्दाख में 19 हजार हैंड सैनिटाइजर, 200 थर्मल स्कैनर समेत प्रोटेक्टिव सूट भी बड़ी संख्या में उपलब्ध कराए गए हैं. जिससे संक्रमण को फैलने से रोका जा सके.