जल्द खुलेगा श्रीनगर-लेह हाईवे, पिछले साल नंवबर में बर्फबारी के चलते हुआ था बंद

पिछले साल नंवबर माह से बंद श्रीनगर-लेह 453 किलोमीटर लंबा हाईवे जल्द खुलने वाला है. बर्फबारी के चलते इस सड़क को बंद कर दिया गया था. इस महीने के अंत तक इस हाईवे के खुलने की उम्मीद है.

कश्मीर घाटी को लद्दाख से जोड़ने वाली सड़क से बर्फ हटाने का काम पूरा कर लिया गया है. सेना के जवानों और अधिकारियों ने रिकॉर्ड 18 दिन में यह काम पूरा किया है. अधिकारियों के मुताबिक सड़क से 10 से 50 फीट तक बर्फ के पहाड़ को काट कर यह काम पूरा किया गया है.

ज़ोजिल्ला सड़क के इंचार्ज कैप्टन शुभम सूद के अनुसार सड़क से बर्फ हटाने के लिए टीम को काफी मुश्किलों का सामना कारन पड़ा. कई तरह की समस्याओं के बावजूद काम को समय रहते पूरा कर लिया गया. अधिकारियों के मुताबिक उनकी पहली प्राथमिकता लेह को और राज्यों से जोड़ना है. इसके लिए वे किसी भी कठिनाई को उठाने के लिए तैयार हैं.

कर्नल एसवी कृष्णा कि निगरानी में ज़ोजिल्ला सड़क के रखरखाव और बर्फ हटाने का काम सालभर चलता है. उन्होंने बताया कि इस साल बर्फ हटाने का काम 21 फरवरी से शुरू किया गया था और अब सड़क पूरी तरह से साफ कर ली गई है. सड़क पर सिविलियन ट्रैफिक को कारगिल और गंदेरबल में जिला प्रशासन से अनुमति मिलनी बाकी है. जो सड़क और मौसम के हालात को देख कर ही आने वाले कुछ दिनों में दी जा सकती है.

गंदेरबल के जिला अधिकारी शफकत इकबाल के अनुसार अभी तक उनको औपचारिक तौर पर कोई रिपोर्ट नहीं सौंपी गई है. इस रिपोर्ट के आने के बाद ही सड़क को खोलने पर कोई फैसला लिया जाएगा. इकबाल के अनुसार सड़क को खोलने के साथ -साथ कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए पहले सड़क पर इसकि टेस्टिंग के लिए जरूरी प्रबंध भी करने पड़ेंगे जिस के बाद ही सड़क को खोला जा सकेगा.