आज से शुरू होगी वैष्णो देवी-भैरो मंदिर रोपवे सेवा, राज्यपाल करेंगे ई-उद्घाटन

माता वैष्णो देवी के दर्शन पर जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए बेहद अच्छी खबर है। श्रद्धालुओं को सोमवार से वैष्णो देवी-भैरो घाटी रोपवे की सुविधा मिलनी शुरू हो जाएगी। बताया जा रहा है कि राज्यपाल सत्यपाल मलिक राजभवन से ई-उद्घाटन के जरिए शुभारंभ करेंगे। बता दें कि रविवार को इस रोपवे का ट्रायल किया गया था और करीब 3 हजार से भी अधिक श्रद्धालुओं ने मुफ्त में इसका फायदा उठाया लेकिन सोमवार से इस में यात्रा करने वाले प्रत्येक यात्री को 100 रुपये का भुगतान करना पड़ेगा।

गौरतलब है कि ट्रायल शुरू करने से पहले माता के भवन में विधिवत पूजा-अर्चना की गई। वैष्णो देवी-भैरो मंदिर तक रोपवे के ट्रायल होने के चलते भैरो मंदिर में श्रद्धालुओं की संख्या में काफी बढ़ोतरी दर्ज की गई। ऐसा माना जाता है कि वैष्णो देवी की यात्रा बिना भैरो के दर्शन पूरी नहीं मानी जाती है। ज्यादातर यात्री वैष्णो देवी तक की पैदल यात्रा की थकान के चलते भैरो मंदिर के दर्शन नहीं कर पाते हैं।

यहां बता दें कि अब वैष्णो देवी से भैरो मंदिर तक रोपवे शुरू होने से श्रद्धालुओं की तादाद में काफी इजाफा होगा। बता दें कि पहले इसे मंगलवार को शुरू करने की योजना थी लेकिन बाद में एक दिन पहले ही उद्घाटन करने का निर्णय लिया गया। श्रद्धालुओं का कहना है कि रोपवे की सेवा शुरू होने से लोगों के समय की बचत होगी। लोगों का कहना है कि भैरो मंदिर के दर्शन के साथ ही रोपवे का आनंद भी मिलेगा।