जम्मू-कश्मीर के पारे में जबरदस्त उछाल, घाटी में तपिश का अहसास बढ़ा

जम्मू-कश्मीर के पारे में जबरदस्त उछाल आया है। जम्मू के साथ घाटी के कई हिस्सों में तपिश का भरपूर अहसास हो रहा है। जम्मू में पारा लगातार तीस डिग्री के ऊपर चल रहा है। कश्मीर के ठंडे रहने वाले इलाकों में भी पारे में बढ़ोतरी हुई है। इस बीच न्यूनतम माइनस 1.2 डिग्री सेल्सियस पारे के साथ गुलमर्ग सबसे ठंडा रहा। मौसम विभाग श्रीनगर के अनुसार आगामी दिनों में मौसम साफ रहने से तापमान में बढ़ोतरी होगी।

जम्मू में सोमवार की शुरुआत साफ मौसम के साथ हुई। दिन चढ़ने के साथ गर्मी ने भी असर दिखाया। दोपहर के तीखी धूप में बाहर निकलना मुश्किल हो रहा था। पारे के लगातार 30 डिग्री के ऊपर रहने से पसीने छूटने लगे हैं। पारा चढ़ने के बीच अघोषित कटौती भी परेशान करने लगी है।

यहां दिन का तापमान सामान्य से 1.0 डिग्री चढ़कर 31.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। श्री माता वैष्णो देवी के आधार शिविर कटड़ा में दिन का तापमान सामान्य से 1.7 डिग्री चढ़कर 28.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। कश्मीर के अधिकांश जिलों में दिन का पारा सामान्य से 5-7 डिग्री ऊपर चल रहा है। पारा चढ़ने के साथ उमस जोर पकड़ने लगी है। हालांकि घाटी के न्यूनतम तापमान में गिरावट बनी हुई है।