कश्मीर में महिला से ठगी के आरोप में युवा कांग्रेस नेता गिरफ्तार

प्रदेश युवा कांग्रेस के पूर्व प्रवक्ता को धोखाधड़ी और साजिश रचने के आरोप में क्राइम ब्रांच जम्मू ने गिरफ्तार किया है। आरोपित की पहचान शेख आमिर मुश्ताक निवासी बारामुला, कश्मीर के रूप में हुई है। दिल्ली की व्यापारी महिला ने आरोपित के विरुद्ध शिकायत दर्ज करवाई थी।

सीनियर सुपरिंटेंडेंट ऑफ पुलिस क्राइम ब्रांच जम्मू मुश्ताक चौधरी ने गिरफ्तारी की पुष्टि की है। आरोपित पर गंभीर आरोप है।

शिकायतकर्ता महिला दिल्ली में शिक्षा से जुड़ी सलाहकार एजेंसी चलाती है। महिला ने कश्मीर घाटी में कार्यालय खोलने की इच्छा व्यक्त की थी। वह कामकाज के सिलसिले में अकसर कश्मीर आती रहती थी। इसी दौरान आरोपित से उसकी भेंट हो गई।

कश्मीर में कार्यालय खोलने में का दिया प्रलोबन

आरोपित ने महिला को बताया कि वह कश्मीर में उसका कार्यालय खोलने में मदद करेगा। वह राज्य उच्च न्यायालय में वकालत भी करता है, इसलिए कार्यालय खोलने में सहयोग दे सकता है। महिला उसकी बातों में आ गई। उसने कार्यालय खोलने के लिए आरोपित को लैपटाप, फोन और दो लाख रुपये के उपकरण श्रीनगर में कामकाज शुरू करने के लिए दिए। आरोपित राज्य के विद्यार्थियों को बाहरी राज्यों के शिक्षा संस्थानों में दाखिला दिलाता था। इसके एवज में उसे कमीशन दी जाती थी। आरोपित शेख आमिर ने महिला को कश्मीर के बारामुला में कैटल फीड की फैक्टरी खोलने का सुझाव दिया। महिला आरोपित की बातों में आ गई और उसे 11 लाख रुपये फैक्टरी खोलने के लिए दे दी, लेकिन आरोपित ने 50 लाख रुपये खर्च आने की बात कही। महिला ने आरोपित को पांच लाख रुपये दिए फिर चार लाख रुपये उसके बैंक खाते में जमा करवा दिए।

रूपये मांगने पर आरोपित ने आनाकानी शुरू कर दी

इस बीच, महिला कामकाज के सिलसिले में विदेश चली गई और उसे बारामुला आने का मौका नहीं मिला। पीडि़ता को जानकारी मिली कि आरोपित आमिर ने नई गाड़ी खरीदी है। बारामुला में आरोपित के पास प्लाट भी नहीं है। इसके बाद महिला ने आरोपित से रुपये लौटाने के लिए कहा, लेकिन उसने आनाकानी शुरू कर दी। इस पर उसने जनवरी में क्राइम ब्रांच जम्मू के पुलिस थाने में शिकायत दर्ज कराई। प्राथमिक जांच के बाद अप्रैल में क्राइम ब्रांच पुलिस थाने में युवा कांग्रेस नेता के विरुद्ध मामला दर्ज हुआ। इसके बाद उसे पकड़ लिया गया।