JEE Main Result 2020: जेईई-मुख्य परीक्षा का परिणाम घोषित, जेईई एडवांस के लिए आज से रजिस्ट्रेशन शुरू

जेईई-मुख्य परीक्षा का परिणाम 11 सितंबर को घोषित कर दिया गया है. वहीं जेईई एडवांस के लिए आज से रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो रही हैं. इसके तहत जेईई मुख्य परीक्षा के टॉप 2.50 अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट www.jeeadv.ac.in पर जाकर 16 सितंबर शाम 5 बजे तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं. वहीं फीस जमा करने की आखिरी तारीख 17 सितंबर है. यह परीक्षा 27 सितंबर को आयोजित की जाएगी.

जेईई एडवांस के जरिए देशभर में 23 आईआईटी की 11000 से अधिक सीटों में दाखिले होंगे. इस बार परीक्षा का आयोजन भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) दिल्ली कर रहा है. इस परीक्षा के लिए 21 सितंबर को एडमिट कार्ड जारी होंगे जिसे वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकेगा.

जेईई मुख्य परीक्षा के नतीजे जारी

इस बार 24 छात्रों को 100 परसेंटाइल मिला है. राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) ने इसकी जानकारी दी. रिजल्ट देखने के लिए कैंडिडेट ntaresults.nic.in और jeemain.nta.nic.in पर जा सकते हैं. इस बाबत जानकारी जेईई एडवांस्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर दी गई है. रिजल्ट देखने के लिए कैंडिडेट को अपने डिटेल्स जैसे डेट ऑफ बर्थ, रोल नंबर आदि डालना होगा.

सबसे ज्यादा तेलंगाना के आठ छात्रों को 100 परसेंटाइल मिले हैं, वहीं दिल्ली में पांच, राजस्थान में चार, आंध्र प्रदेश में तीन, हरियाणा दो और गुजरात तथा महाराष्ट्र में से एक-एक छात्र को 100 परसेंटाइल अंक मिले हैं.

बता दें इस बार की जेईई मेन परीक्षा तमाम विरोधों और परेशानियों के बाद सितंबर की एक तारीख से शुरू हुई थी और 06 सितंबर तक चली. जेईई मेन परीक्षा 2020 में 8,58,273 कैंडिडेट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया था. करीब 74 प्रतिशत ने परीक्षा दी थी. एग्जाम दो शिफ्ट्स में कंडक्ट कराया गया.

ऐसे डाउनलोड करें रिजल्ट्स –

जेईई मेन का रिजल्ट देखने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट यानी ntaresults.nic.in पर जाएं.

यहां होमपेज पर उस लिंक पर क्लिक करें जिस पर लिखा हो View result/Score card.

अब यहां अपने डिटेल्स डालें जो जेईई मेन एप्लीकेशन 2020 में दिए होंगे जैसे डेट ऑफ बर्थ, रोल नंबर आदि.

इतना करते ही रिजल्ट आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर दिख जाएगा.

रिजल्ट डाउनलोड करें और चाहें तो प्रिंट भी निकाल सकते हैं.