J&K सरकार व्यापारियों के लिये खास आर्थिक पैकेज का तोहफा, इस हफ्ते होगा ऐलान

जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल मनोज सिन्हा ने सोमवार को कहा कि राज्य सरकार जल्द ही व्यापार समुदाय के लिए एक बड़े पैकेज की घोषण करने वाली है. उन्होंने बताया कि ये एक आर्थिक पैकेज होगा जो छोड़-बड़े सभी व्यापरियों को लाभ देगा.

सिन्हा ने बताया कि इसके लिए राज्य में एक कमेटी बनाई गई है. जिसने व्यापरियों के हित के लिए विभिन्न मुद्दों को ध्यान में रखते हुए एक रिपोर्ट बनाकर पेश की है. इस रिपोर्ट के आधार पर ही हम अपने एक हफ्ते में नई नीति की घोषणा करेंगे. उन्होंने बताया कि इस पैकेज के माध्यम से पिछले करीब 20 साल से प्रभावित जम्मू-कश्मीर के व्यापार क्षेत्र को एक बड़ा बूस्ट मिलेगा और व्यापारियों को लाभ होगा.

एलजी ने बताया कि जम्मू- कश्मीर सरकार हर गांव को एक मॉडल गांव बनाना चाहती है. और इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए हर विकासात्मक कदम उठाया जा रहा है. उन्होंने कहा कि राज्य में डिविजन और सब डिविजन स्तरों पर सार्वजनिक दरबार होगा, जहां डिविजनल कमिश्नर और डिप्टी कमिश्नर लोगों की शिकायते सुनेंगे. ये प्रक्रिया तीन महीनों तक चलाई जाएगी.

इसी क्रम में एलजी सिन्हा ने आगे बताया कि ‘बेक टू विलिज 3’ को गांधी जयंती पर 2 अक्टूबर के दिन शुरू किया जाएगा. लेकिन इससे पहले हर पंचायत को विकासात्मक कार्यों के लिए 10 लाख दिए जाएंगे. उन्होंने कहा कि कई विकासात्मक कार्य ऐसे हैं जो अभी अधूरे हैं, जिनका जल्द से जल्द पूरा होना बेहद जरूरी है.