J&K: पंचायत उप चुनाव अक्तूबर-नवंबर में कराने की तैयारी, सुगबुगाहट तेज

जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा कारणों से स्थगित पंचायत उप चुनाव कराने की सुगबुगाहट तेज हो गई है। रिक्त पड़े 13 हजार पंच-सरपंचों तथा नौ बीडीसी के पदों पर उप चुनाव अक्तूबर-नवंबर तक कराने की तैयारी है। अधिकांश रिक्त पद कश्मीर संभाग के हैं। सब कुछ ठीक ठाक रहा तो उप चुनावों की अधिसूचना जल्द जारी हो सकती है। 

सूत्रों ने बताया कि चुनाव विभाग ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। अगले कुछ दिनों में मुख्य निर्वाचन अधिकारी उप राज्यपाल से मिलकर इस मुद्दे पर बात कर सकते हैं। विभागीयअधिकारी ने बताया कि फरवरी में चुनाव स्थगित किए गए थे। उस वक्त सारा डाटा तैयार था। अब चुनाव की तिथि घोषित करने में बहुत ज्यादा एक्सरसाइज करने की जरूरत नहीं होगी। सुरक्षा, ट्रांसपोर्ट, संचार प्लान सब कुछ तैयार है। बूथ स्तर की भी कसरत पूरी है। 

चूंकि अक्तूबर के बाद बर्फबारी वगैरह का मौसम बन जाता है, ऐसे में अक्तूबर तक चुनाव कराने को प्राथमिकता दी जा रही है। ज्ञात हो कि गत 28 एवं 29 अगस्त को कश्मीर के दौरे में भाजपा महासचिव राम माधव ने भी जल्द ही पंच-सरपंच तथा बीडीसी के रिक्त पदों पर चुनाव के संकेत देते हुए कार्यकर्ताओं से तैयार रहने को कहा था।