जम्मू कश्मीर: गंदरबल में भूस्खलन की चपेट में आए मकान और दुकान, श्रीनगर-लेह हाईवे बंद

 मध्य कश्मीर के गंदरबल जिले में भूस्खलन की चपेट में कई मकान और दुकानें आ गयी है. गुरुवार दोपहर को हुए इस हादसे के चलते श्रीनगर लेह राजमार्ग पूरी तरह यातायात के लिए बंद हो गया है. सड़क बंद होने के कारन अमरनाथ यात्रा से जुड़े कामो में अड़चन आ गयी है. यात्रा के बेस कैंप – बालटाल को ये ही सड़क जोड़ती है.

अधिकारियों के अनुसार गांदरबल के कंगन इलाके के मुख्य बाज़ार से 6 किलोमीटर दूर बुनिगाम में मुख्य राजमार्ग का 100 मीटर से जायदा हिस्से में ज़मीन खिसक गयी जिस की चपेट में आने से 7-8 दुकाने और चार मकान आ गए. भूस्खलन के कारण करीब 300 मीटर में ज़मीन धंस गयी है.

सड़क का रख रखाव करने वाले बॉर्डर रोड आर्गेनाईजेशन के अधिकारी अम्रिनेर सिंह के अनुसार स्लाइड आज सुबह 8:30 पर शुरू हो गयी थी. इसके बाद लोगों को यहां से निकला गया और अभी 100 मीटर से ज्यादा बड़े इलाके में मलबा सड़क पर आ गया है. जिस को साफ़ करने का काम भी शुरू किया गया है.

लैंड स्लाइड के तुरंत बाद ही स्थानीय लोग और पुलिस के लोग घटना स्थल पर पहुंच गए और फंसे लोगों को निकाला. अभी तक किसी के हताहत होने या लापता होने की खबर नहीं है. पुलिस के अनुसार आज सुबह से ही इलाके में ज़मीन खिसकने की खबर आई थी जिस के बाद यहां से लोगो को निकला भी गया था.

लेकिन दोपहर को सड़क किनारे का एक बड़ा टुकड़ा टूट कर खिसक गया जिस से यह घटना घटी. गनीमत रही कि इस में किसी की जान नहीं गयी लेकिन मकानों और दुकानों को भारी नुकसान हुआ है.

राहत और बचाव के काम के लिए जिला कमिश्नर भी घटना सिथल पर पहुंच कर रहत के काम की समीक्षा ले रहे है. सड़क को जल्द खोले ने प्रयास जारी है. सड़क बंद होने के कारन लद्दाख श्रेत्र के साथ भी फिलहाल संपर्क टूट गया गया है.