क्या 15 जून के बाद फिर से लगेगा संपूर्ण लॉकडाउन? जानें क्या है वायरल हो रहे मैसेज की सच्चाई

कोरोना वायरस की वजह से देश में लगे लॉकडाउन की मियाद क्या एक बार फिर बढ़ सकती है. इसको लेकर सोशल मीडिया पर इन दिनों एक दावा किया जा रहा है. बीते कुछ दिनों से एक मैसेज वायरल हो रहा है कि 15 जून से देश भर में दोबारा लॉकडाउन लग जाएगा. अब इस वायरल मैसेज की सच्चाई क्या है ये हम आपको बताने जा रहे हैं. क्या वाकई देश में एक बार फिर लॉकडाउन लगने जा रहा है. आइये जानते हैं…

क्या है वायरल मैसेज की सच्चाई

बता दें कि सोशल मीडिया पर लॉकडाउन को लेकर किया जा रहा दावा सरासर गलत है. प्रेस इंफॉर्मेशन ब्यूरो की फैक्टचेक इकाई ने इस मैसेज को फर्जी बताया है. पीआईबी ने इसको लेकर ट्वीट भी किया है.

क्या कहा है पीआईबी ने

पीआईबी ने कहा, ”सोशल मीडिया पर फैलाई जा रही एक फोटो में दावा किया जा रहा है कि गृह मंत्रालय द्वारा ट्रेन और हवाई यात्रा पर प्रतिबंध के साथ 15 जून से देश में फिर से पूर्ण लॉकडाउन लागू किया जा सकता है. यह फेक है. फेक न्यूज़ फैलाने वाली ऐसी भ्रामक फोटो से सावधान रहें”

बता दें कि केंद्र सरकार ने हाल में चरणबद्ध तरीके से लॉकडाउन प्रतिबंधों में धीरे-धीरे ढील देने के लिए प्लान अनलॉक इंडिया लागू किया. इस वक्त देश में कोरोना संक्रमण तेजी से बढ़ रहे हैं. कई लोग इस भयंकर महामारी की चपेट में आ गए हैं. गुरुवार सुबह स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के मुताबिक, देश में अबतक 2 लाख 86 हजार 579 लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं. इसमें से 8102 की मौत हो चुकी है, जबकि एक लाख 41 हजार लोग ठीक भी हुए हैं.