5G पर काम कर रहा जियो, गूगल करेगा 33,737 करोड़ रुपए का निवेश: मुकेश अंबानी

रिलायंस इंडस्ट्रीज के 43वें एजीएम में बुधवार को कंपनी के चैयरमैन मुकेश अंबानी ने घोषणा की इंटरनेट की दिग्गज कंपनी गूगल रिलायंस के वेंचर जियो प्लेटफॉर्म्स में 33,737 करोड़ रुपए का निवेश करेगा। गूगल जियो प्लेटफॉर्म्स में 33,737 करोड़ का निवेश करके कंपनी में 7.7 प्रतिशत की हिस्सेदारी खरीदेगा। इसके साथ ही अंबानी ने बताया कि कंपनी 5जी पर काम कर रही है। कम्पनी ने  ने 5जी नेटवर्क तैयार कर लिया है जो कि विश्व का सबसे बेस्ट 5जी नेटवर्क है। उन्होंने 2जी मुक्त का एलान किया है। इसके अंर्तगत जियो, गूगल के साथ सस्ते एंड्रॉयड स्मार्टफोन लॉन्च करेगा।

बता दें कि जियो प्लेटफॉर्म्स रिलायंस इंडस्ट्रीज़ का डिजिटल सर्विस वेंचर है, जिसके अंतर्गत टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो प्लेटफॉर्म्स आता है। गूगल का यह निवेश 22 अप्रैल के बाद से अबतक कंपनी में चौदहवाँ निवेश है। इसके पहले फेसबुक समेत कई प्राइवेट इक्विटी फर्म्स ने कंपनी में निवेश किये हैं।

यह निवेश की घोषणा तब की जा रही है जब अभी सोमवार को ही गूगल ने ऐलान किया था कि वो अगले 5 से 7 सालों में भारत में डिजिटल टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में 10 बिलियन डॉलर यानी 70 हजार करोड़ के आस-पास निवेश करेगा।

अंबानी ने 2जी मुक्त का एलान किया है। इसके अंर्तगत जियो, गूगल के साथ सस्ते एंड्रॉयड स्मार्टफोन लॉन्च करेगा। इसके तहत देश के सभी 2जी फीचर फोन यूजर्स को स्मार्टफोन पर लाने का प्रयास होगा। 

एजीएम में अंबानी ने बताया कि कंपनी ने 5जी नेटवर्क तैयार कर लिया है जो कि विश्व का सबसे बेस्ट 5जी नेटवर्क है। जियो का दावा है कि उसके 5जी नेटवर्क में पूरी तरह से घरेलू उपकरणों का उपयोग हुआ है। इसके लिए 20 से अधिक स्टार्टअप्स की सहायता ली गई है।ग्रुप के चेयरमैन ने कहा कि इस तकनीक को पूरी तरह से भारत में ही तैयार किया गया है। उन्होंने कहा कि यह तकनीक पीएम नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत अभियान को समर्पित है।