आज 21 पैसे/ली और सस्‍ता हो गया पेट्रोल, डीजल के भी दाम 17 पैसे/ली घटे

देश भर में दीपावली की तैयारी कर रहे लोगों के लिए पेट्रोल और डीजल भी दिनोंदिन राहत पहुंचा रहेे हैं. पिछले कई दिनों से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार कमी दर्ज की जा रही है. रविवार को भी दिल्‍ली में पेट्रोल की कीमतों में 21 पैसे प्रति लीटर की कमी दर्ज की गई. इससे राजधानी में पेट्रोल के दाम 78.78 रुपये प्रति लीटर हो गए. वहीं डीजल के दाम 17 पैसे प्रति लीटर की कटौती के साथ 73.36 रुपये प्रति लीटर हो गए.

दिल्‍ली के साथ ही मुंबई के लोगों को भी पेट्रोल और डीजल के बढ़े दामों से राहत मिल रही है. मुंबई में रविवार को पेट्रोल की कीमतों में 21 पैसे की कमी दर्ज की गई. इसके बाद यहां पेट्रोल के रेट 84.28 रुपये प्रति लीटर हो गए. वहीं डीजल के दामों में 18 पैसे प्रति लीटर की कमी दर्ज की गई है. इससे डीजल के रेट 76.88 रुपये प्रति लीटर हो गए.

बता दें कि शनिवार को दिल्‍ली में पेट्रोल के दामों में 19 पैसे प्रति लीटर की कमी दर्ज की गई थी. राजधानी में पेट्रोल के रेट 78.99 रुपये प्रति लीटर हो गए थे. वहीं डीजल के दामों में शनिवार को 11 पैसे प्रति लीटर की कमी हुई थी. इससे डीजल की कीमतें 73.53 रुपये प्रति लीटर हो गई थीं. वहीं मुंबई में शनिवार को पेट्रोल के दामों में 19 पैसे प्रति लीटर कम हुए थे. इससे यहां पेट्रोल की कीमतें 84.49 रुपये प्रति लीटर हो गईं थी. साथ ही डीजल के दाम 12 पैसे प्रति लीटर घटकर 77.06 रुपये प्रति लीटर हो गए थे.

पिछले कई दिनों से पेट्रोल-डीजल के दाम में लगातार कमी आ रही है. मंगलवार को दिल्‍ली में पेट्रोल के दाम 20 पैसे प्रति लीटर की कमी के साथ 80 रुपये प्रति लीटर के नीचे आ गए थे. पेट्रोल 79.55 रुपये प्रति लीटर हो गया था. वहीं, डीजल के दामों में भी 7 पैसे प्रति लीटर की कमी दर्ज की गई है. इससे दिल्‍ली में मंगलवार को डीजल की कीमतें 73.78 रुपये प्रति लीटर हो गईं. बुधवार को पेट्रोल डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं हुए थे.

पेट्रोल-डीजल की कीमतों ने इन महीनों में अपने रिकॉर्ड तोड़े हैं. इस दौरान विपक्ष ने लगातार सरकार पर बढ़ती कीमतों को लेकर हमले भी किए. वहीं, सरकार सफाई देती रही है कि बढ़ती कीमतों की वजह वैश्विक बाजार में बढ़ती क्रूड ऑयल की कीमतें हैं. केंद्र सरकार ने 4 अक्टूबर को डीजल-पेट्रोल की कीमतों में 2.50 रुपए की कटौती का ऐलान किया था और राज्यों से भी ऐसा करने को कहा था. इससे लोगों को कुछ राहत तो मिली थी.