जानिए, सुप्रीम कोर्ट में मंगलवार को किन अहम मामलों पर होगी सुनवाई

सुप्रीम कोर्ट में मंगलवार को कई अहम मामलों पर सुनवाई होनी है. सर्वोच्च न्यायालय 30 अक्टूबर को बीजेपी अध्यक्ष मनोज तिवारी द्वारा सीलिंग तोड़ने के मामले, मुजफ्फरपुर शेल्टर होम केस, दिल्ली में सीएम और एलजी के बीच अधिकारों की लड़ाई, निर्भया फंड, सीबीआई vs सीबीआई मामला जैसे कई महत्वपूर्ण मामलों पर सुनवाई करेगी. आपको बताते हैं कि देश के सबसे बड़ी अदालत में इन मामलों पर अभी तक का क्या अपडेट रहा है और 30 अक्टूबर को सर्वोच्च न्यायालय की सुनवाई सूची में कौन-कौन से केस हैं.

* दिल्ली में सीलिंग मामले में सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगा. दिल्ली बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष और सांसद मनोज तिवारी सीलिंग  तोड़ने के मामले में पेश होंगे . पिछली सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने मनोज तिवारी को अवमानना का नोटिस जारी किया था और उन्हें कोर्ट में  पेश होने का आदेश दिया था.

*बिहार के मुजफरपुर में यौन शोषण के मामले में सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगा. पिछली सुनवाई में मुज़फ़्फ़रपुर शेल्टर होम कांड पर CBI द्वारा फाइल की गई स्टेटस रिपोर्ट पर टिप्पणी करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने कहा था यह बेहद डरावना और भयावह है. बिहार सरकार कर क्या रही है.  ब्रजेश ठाकुर (मुख्य अभियुक्त) बहुत प्रभावशाली व्यक्ति है. उसको राज्य के बाहर जेल में शिफ्ट करने के लिए बिहार सरकार क्या कर रही है. सुप्रीम कोर्ट ने ठाकुर को नेटिस जारी कर जवाब मांगा था

* सुप्रीम कोर्ट बीसीसीआई को लेकर दायर याचिका पर अहम सुनवाई करेगा. पिछली सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने कहा था BCCI के ड्राफ्ट संविधान को कुछ संशोधनों के साथ मान्य किया. सुप्रीम कोर्ट ने लोढ़ा कमिटी की सिफारिशों में कुछ संशोधन किया था. सुप्रीम कोर्ट ने सर्विसेज, रेलवे को इजाजत दी. एक राज्य एक वोट में बदलाव कर बडौदा, सौराष्ट्र को भी इजाजत दी थी.

*निर्भया फंड मामले में सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगा. सुप्रीम कोर्ट निपुण सक्सेना की याचिका पर सुनवाई कर रहा है. जिसमें राज्य सरकारों पर आरोप लगाया गया है कि वो निर्भया फण्ड का पैसा यौन उत्पीड़न की पीड़ित महिलाओं में नही दिया जा रहा है.

* दिल्ली सरकार vs उपराज्यपाल मामले में सुप्रीम कोर्ट में अहम सुनवाई करेगा.

* CBI Vs CBI मामले में अस्थाना के खिलाफ शिकायतकर्ता हैदराबाद निवासी सतीश सना द्वारा दाखिल याचिका पर सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगा. अर्जी में सुप्रीम कोर्ट से 26 अक्तूबर के सीबीआई के जांच में शामिल होने के नोटिस पर रोक लगाने की मांग की है. अर्जी में सना ने कहा है कि वो जांच में सहयोग करने को तैयार है और सुप्रीम कोर्ट के रिटायर जज जस्टिस ए के पटनायक की निगरानी में बयान देने को तैयार है .

*सुप्रीम कोर्ट द्वारा पटाखे जलाने के समय मे बदलाव करने के लिए तमिलनाडु सरकार की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगा. तमिलनाडु ने याचिका दाखिल कर पटाखे जलाने का समय दीपावली के अगले दिन सुबह 4 बजे से 6 तक करने की मांग की है.