मिजोरम विधानसभा चुनाव 2018: कांग्रेस ने जारी की सभी 40 उम्मीदवारों की सूची

नॉर्थ ईस्ट में कांग्रेस की सत्ता वाले एकमात्र राज्य मिजोरम के लिए कांग्रेस ने प्रत्याशियों की सूची जारी कर दी है. कांग्रेस ने राज्य की सभी 40 विधानसभा सीटों के लिए प्रत्याशियों की घोषणा कर दी है. कांग्रेस ने सीएम लाल थनहवला को शेरचिप्प विधानसभा क्षेत्र से एक बार फिर टिकट दिया है. चुनाव आयोग द्वारा मिजोरम में विधानसभा चुनावों की तारीखों की घोषणा के बाद से ही चुनावी माहौल लगतार गरमा रहा है.

बता दें कि नवंबर और दिसंबर में पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं. मिजोरम की सभी सीटों पर 28 नवंबर को वोटिंग होगी. मिजोरम के साथ मध्य प्रदेश में भी उसी दिन चुनाव होंगे. इसके अलावा छत्तीसगढ़, राजस्थान और तेलंगाना में भी विधानसभा चुनाव होने हैं. 11 दिसंबर को सभी राज्‍यों की मतगणना होगी.

 

गौरतलब है कि मिजोरम की 40 सदस्यीय विधानसभा में कांग्रेस 34 विधायकों के साथ सत्तारूढ़ है. 11 दिसंबर को सभी राज्‍यों की मतगणना होगी. बता दें कि मिजोरम विधानसभा का कार्यकाल 15 दिसंबर को पूरा हो रहा है. चुनावों में वीवीपैट मशीनों का इस्‍तेमाल किया जाएगा. चुनावों की पारदर्शिता के लिहाज से पूरी प्रकिया की सीसीटीवी से निगरानी की जाएगी. वीडियोग्राफी भी कराई जाएगी. चुनाव में हर प्रशासनिक अधिकारी पर चुनाव आयोग की नजर रहेगी.

उल्‍लेखनीय है कि मौजूदा वक्‍त में छत्तीसगढ़ विधानसभा में सत्तारूढ़ भाजपा के पास 49 और कांग्रेस के पास 39 सीटों के अलावा एक एक सीट बसपा और निर्दलीय के खाते में हैं. राजस्थान की 200 सदस्यीय विधानसभा में सत्तारूढ़ भाजपा के पास 163 और कांग्रेस तथा अन्य के पास 37 सीटें हैं, जबकि 230 सदस्यीय मध्य प्रदेश विधानसभा में सत्तारूढ़ भाजपा के 165, कांग्रेस के 57, बसपा के चार और तीन निर्दलीय विधायक हैं. तेलंगाना में विधानसभा सीटों की संख्या 119 है.